Patna के 500 से अधिक कोचिंग संस्थानों को 15 दिन का नोटिस, सुरक्षा मानकों का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

Patna में संचालित 500 से अधिक कोचिंग संस्थान सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित एक विशेष टीम ने इन कोचिंग संस्थानों की जांच की, जिसमें कई संस्थान सुरक्षा उपायों का पालन नहीं कर रहे थे।

Patna News: सुरक्षा मानकों को पूरा करने का अंतिम मौका दिया गया है

जिला प्रशासन ने अब इन कोचिंग संचालकों को 15 दिनों का नोटिस जारी किया है, जिसमें उन्हें सुरक्षा मानकों को पूरा करने का अंतिम मौका दिया गया है। यदि निर्धारित अवधि में इन संस्थानों ने सुरक्षा निर्देशों का पालन नहीं किया, तो उनके संचालन पर रोक लगा दी जाएगी।

जिला शिक्षा कार्यालय ने कोचिंग संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे अग्निशमन विभाग से एनओसी प्राप्त करें, जोकि पंजीयन के लिए अनिवार्य है। इसके अलावा, सभी कोचिंग संस्थानों में आग से सुरक्षा के उपाय, नगर निगम की स्वीकृति, प्रवेश और निकास मार्ग, और कक्षाओं का मानक निर्धारण करना भी आवश्यक है।

हालांकि, अब तक केवल 18 कोचिंग संस्थानों ने जिला शिक्षा कार्यालय में पंजीयन के लिए आवेदन किया है। शेष संस्थानों को चेतावनी दी गई है कि यदि वे समय पर दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन का यह कदम छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया गया है, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो और कोचिंग संस्थानों का संचालन पूरी तरह से सुरक्षित माहौल में हो सके।

यह भी पढ़े: Champai Soren ने पोटका में भारी भीड़ जुटाई, झारखंड में ‘परिवर्तन की लहर’ का स्वागत किया

पटना जिले में कोचिंग की बढ़ती संख्या और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की यह पहल एक महत्वपूर्ण कदम है। छात्रों और उनके अभिभावकों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है कि वे केवल उन कोचिंग संस्थानों का चयन करें, जो सुरक्षा मानकों का पूर्ण पालन करते हों।

यह भी पढ़े: दिल्ली के कॉनॉट प्लेस में नए Jharkhand Bhawan का उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.