IPL 2025 से पहले बड़े बदलाव करने वाली 3 आईपीएल टीमें

IPL 2025 भले ही अभी दूर हो, लेकिन अटकलें और अफ़वाहें ज़ोरों पर हैं। खिलाड़ियों को रिलीज़ करने से लेकर कोचों के अनुबंधों को नवीनीकृत न करने तक, बहुत कुछ हो रहा है क्योंकि फ़्रैंचाइज़ी का लक्ष्य सिर्फ़ एक ही है और वह है आईपीएल सिल्वरवेयर।

आईपीएल 2024 कई टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था, क्योंकि कई टीमों ने खराब प्रदर्शन किया, जिससे आईपीएल 2025 से पहले बड़े बदलावों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। मेगा नीलामी के नज़दीक आने और टीमों से उच्च उम्मीदों के साथ, यहाँ तीन फ़्रैंचाइज़ी पर एक नज़र डाली गई है जो आईपीएल 2025 से पहले बड़े बदलाव करने की उम्मीद कर रही हैं।

आईपीएल टीमें जो IPL 2025 में बड़े बदलाव कर सकती हैं

कोलकाता नाइट राइडर्स

कम प्रदर्शन करने वाली टीम नहीं, क्योंकि वे आईपीएल 2024 में चैंपियन बनकर उभरी हैं। अब उनके पास ईडन गार्डन्स कैबिनेट में तीन आईपीएल ट्रॉफ़ी हैं। हालाँकि, यह टीम सूची में इसलिए है क्योंकि उनके पास अब गौतम गंभीर जैसा कोई मेंटर नहीं है, जो अब भारत के मुख्य कोच हैं।

साथ ही, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बैटिंग कोच के तौर पर काम करने वाले अभिषेक नायर अब भारत के बैटिंग कोच हैं। और उनके समर्पित फील्डिंग कोच रेयान टेन डोशेट भी अब टीम के साथ नहीं हैं। KKR को इन पदों के लिए एक बढ़िया संतुलन और सक्षम व्यक्तियों की आवश्यकता है, जो उनके पास पहले भी थे। गौरतलब है कि रेयान टेन डोशेट के नेतृत्व में, टीम ने IPL 2024 में 10 कैच छोड़े थे।

खिलाड़ियों के लिए, मध्य क्रम उनके लिए एक मुद्दा बना हुआ है। और साथ ही स्पिन-गेंदबाजी की गहराई को और बढ़ाने की जरूरत है। उनके पास वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन हैं, जो IPL 2025 में MVP थे, लेकिन अभी भी संभावना है कि वे IPL 2025 की मेगा नीलामी में स्पिनरों की तलाश कर सकते हैं।

पंजाब किंग्स

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सबसे अधिक बदलावों से गुजरने वाली टीम पंजाब किंग्स (PBKS) है। उम्मीद है कि कप्तान से लेकर कोच तक में बदलाव होंगे। ट्रेवर बेलिस के मुख्य कोच के पद से हटने की संभावना है। बेलिस, जिन्होंने 18 जीत और 24 हार के साथ 42 खेलों की देखरेख की है, ने PBKS के साथ अपने कार्यकाल के दौरान 42.9% की जीत प्रतिशत हासिल की है। सितंबर 2022 में अनिल कुंबले के बाद मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया। बेलिस अब अपने अनुबंध को नवीनीकृत नहीं किए जाने की संभावना का सामना कर रहे हैं।

आईपीएल 2024 में, टीम 5 जीत और 9 हार के साथ 9वें स्थान पर रही, जिससे कोई संदेह नहीं है कि प्रबंधन मुख्य कोच को बदल देगा। रिपोर्ट्स बताती हैं कि संजय बांगर PBKS के अगले मुख्य कोच हो सकते हैं।

कई बार शिखर धवन ने टीम का नेतृत्व किया है, तो कई बार सैम कुरेन ने बागडोर संभाली है। 2024 में PBKS के लिए यही तस्वीर रही है, लेकिन यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने अपनी कप्तानी को बार-बार बदला है। हालांकि उन्हें कप्तान तो मिल गए, लेकिन वे परिणाम हासिल नहीं कर पाए। टीम अधिक स्थायी कप्तानी विकल्प हासिल करने की कोशिश करेगी, आदर्श रूप से कोई ऐसा व्यक्ति जिसे वे 3-4 साल तक बनाए रख सकें।

इसके अलावा, शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो और प्रभसिमरन सिंह की मौजूदगी वाले उनके असंगत शीर्ष क्रम ने शुरुआत को बड़े रनों में बदलने के लिए संघर्ष किया है। ऐसी अटकलें भी हैं कि टीम अगले सीजन के लिए शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो को रिटेन नहीं कर सकती है।

मुंबई इंडियंस

आखिर में, सबसे सफल फ्रैंचाइजी में से एक, मुंबई इंडियंस को लेकर लाखों लोगों की उम्मीदें हैं। निराशाजनक आईपीएल 2024 के बाद, जहां टीम नए कप्तान हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में दसवें स्थान पर रही, बदलाव की उम्मीद है। यह संभव है कि आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में उनके सुधार के बावजूद हार्दिक पांड्या को कप्तान के रूप में बरकरार न रखा जाए। साथ ही, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी टीम छोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

इन संभावित बदलावों को देखते हुए, इस बात की भी प्रबल संभावना है कि MI मुख्य कोच मार्क बाउचर को बर्खास्त कर सकता है। उनके कार्यकाल में, टीम ने 42 गेम खेले, जिसमें से सिर्फ़ 16 जीते और 26 हारे। दो बार दसवें स्थान पर (2022 और 2024 में) रहा। इस बात की पूरी संभावना है कि न केवल कप्तान बदला जाएगा, बल्कि 2025 में अगले आईपीएल सीजन के लिए प्रबंधन में भी बड़े बदलाव किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.