Jharkhand के चुनावी मैदान में बढ़ रहा रोमांच, 14 में से 6 सीटों पर 7 महिला उम्मीदवार

रांची के लोकसभा चुनाव के दंगल में Jharkhand में ‘आधी आबादी’ का दम दिखेगा. इस बार कुल 14 सीटों पर से 6 सीटों पर महिला उम्मीदवारों की जंग देखने को मिलेगी.

Jharkhand News: क्षेत्रीय दलों ने महिला उम्मीदवारों को महत्व दिया है

यह एक ऐतिहासिक कदम है जब राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों ने महिला उम्मीदवारों को महत्व दिया है. टिकट बंटवारे के अनुसार, बीजेपी ने 3, कांग्रेस ने 2, और जेएमएम और राजद ने एक-एक महिला उम्मीदवारों को चुनावी समर में उतारने का निर्णय लिया है. यह चुनावी माहौल में नई ऊर्जा भरेगा और महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देगा.

सिंहभूम सीट पर तो मुख्य मुकाबला दो महिला उम्मीदवार के बीच ही होगा. बीजेपी से गीता कोड़ा और जेएमएम से जोबा मांझी एक दूसरे के खिलाफ चुनावी मैदान में ताल ठोक रही हैं, वहीं दुमका से बीजेपी ने सीता सोरेन पर भरोसा जताया है. यहां उनका मुकाबला जेएमएम के दिग्गज नेता और 7 बार के विधायक नलिन सोरेन से है. कोडरमा से बीजेपी ने अन्नपूर्णा देवी को फिर एक बार टिकट दिया है. उनका मुकाबला माले के विधायक विनोद सिंह से होगा.

किसने किसको उतरा?

कांग्रेस ने गोड्डा सीट से महगामा विधायक दीपिका पांडेय सिंह को उतारा है. दीपिका पांडेय सिंह को बीजेपी के प्रभावशाली सांसद निशिकांत दुबे चुनौती देंगे. इससे पहले दोनों के बीच सोशल मीडिया पर बयानबाजी की राजनीति देखने को मिलती रही है. धनबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर अनुपमा सिंह बीजेपी उम्मीदवार और विधायक ढुल्लू महतो के खिलाफ चुनावी मैदान में होगी. अनुपमा सिंह बेरमो से कांग्रेस विधायक अनूप सिंह की पत्नी हैं.

पलामू की सीट पर राजद ने ममता भुइयां को टिकट दिया है. उनका मुकाबला बीजेपी के बीडी राम से होगा. राजनीतिक दलों ने इस बार आधी आबादी को टिकट बंटवारे में उनका हक दिया है, लेकिन मतदाता आधी आबादी पर कितना भरोसा जताते हैं और खास कर सीटिंग महिला सांसदों के कामकाज से जनता कितनी संतुष्ट है. इसका फैसला 4 जून को आने वाले परिणाम से ही होगा.

यह भी पढ़े: Lok Sabha में जीत सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित होकर कार्य करें: Sudesh Mahto

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.