I.N.D.I.A: नामांकन शुरू होने के बावजूद कांग्रेस-आरजेडी के बीच खींचतान 

Patna: बिहार में I.N.D.I.A गुट के लिए चीजें अच्छी होती नहीं दिख रही हैं। राजद ने कम से कम आठ उम्मीदवारों को टिकट देने का फैसला किया है, सूत्रों ने पुष्टि की है कि पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटियां मीसा भारती और रोहिणी आचार्य पाटलिपुत्र और सारण से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

राजद ने I.N.D.I.A ब्लॉक की ओर से बिना किसी संयुक्त घोषणा के अब तक 11 सीटों पर दावा किया है। वहीं, सीपीआई (एम) ने खगड़िया से संजय कुमार को टिकट दिया है और साथ ही बेगुसराय से अवधेश राय को उम्मीदवार घोषित किया है।

बिहार में I.N.D.I.A ब्लॉक के 40 में से केवल 13 नामों को मंजूरी दी गई है

आंकड़े यह स्पष्ट करते हैं कि अब तक बिहार में I.N.D.I.A ब्लॉक के 40 में से केवल 13 नामों को मंजूरी दी गई है। हालांकि, चिंताजनक बात यह है कि विपक्षी गठबंधन की ओर से उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

राज्य में कांग्रेस और राजद के बीच खींचतान के रूप में गुट के अंदर का सियासी मंथन दिख रहा है. राजद के सूत्र बताते हैं कि लालू प्रसाद की पार्टी 30 सीटों से कम पर नहीं रहने वाली है और अगर पार्टी को झारखंड में दो सीटें मिलती हैं, तो वह बिहार में कांग्रेस को एक और सीट दे सकती है।

2020 के विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाली कांग्रेस बैकफुट पर है. राजद का कहना है कि अगर पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया होता तो तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री होते। कांग्रेस ने जिन 70 सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से सिर्फ 19 सीटें जीतीं। इस बार, ग्रैंड ओल्ड पार्टी आम चुनाव के लिए 9-11 सीटों की तलाश में थी, लेकिन राजद छह से अधिक देने को इच्छुक नहीं है। गठबंधन में लेफ्ट को चार सीटें मिल सकती हैं।

कांग्रेस और राजद के बीच खींचतान की एक और वजह पूर्णिया सीट है

बिहार कांग्रेस में असंतोष है क्योंकि पार्टी के वरिष्ठ नेता निखिल कुमार, जो नागालैंड और केरल के राज्यपाल भी थे, राजद द्वारा औरंगाबाद के लिए अभय कुशवाहा के नाम की घोषणा के बाद आश्चर्यचकित रह गए। कांग्रेस और राजद के बीच खींचतान की एक और वजह पूर्णिया सीट है. कुछ दिन पहले अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय करने वाले राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को पूर्णिया से कांग्रेस का टिकट मिलने का पूरा भरोसा था।

हालांकि, राजद ने अति पिछड़ा वर्ग के नेता को सदस्यता दिलाकर जदयू की बागी विधायक बीमा भारती को खुश कर दिया। सोशल मीडिया पर पप्पू यादव ने लिखा, ‘मर जाऊंगा, कांग्रेस नहीं छोड़ूंगा। दुनिया छोड़ देंगे, पूर्णिया नहीं छोड़ेंगे।” इस पोस्ट ने कांग्रेस और राजद के बीच दरार को उजागर कर दिया. गठबंधन में परेशानी बढ़ाते हुए, कांग्रेस भी तारिक अनवर को कटिहार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ाने की वकालत कर रही है, राजद इस कदम को लेकर उत्सुक नहीं है।

बिहार कांग्रेस प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, ”हमें उम्मीद है कि सब कुछ ठीक होगा। राजद और कांग्रेस इंडिया गुट के प्रमुख अंग हैं. एक-दो दिन में चीजें सुलझ जाएंगी।”

एलजेपी (आर) को छोड़कर एनडीए ने होली से ठीक पहले अपने उम्मीदवारों की सूची तैयार की, जिससे उन्हें अपने समर्थकों के साथ जश्न मनाने का समय मिल गया। भाजपा ने अपने सभी 17 उम्मीदवारों की सूची दे दी है और जदयू ने भी 16 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची दे दी है।

एनडीए का हिस्सा रहे एचएएम (हिंदुस्तान अवाम मोर्चा) और आरएलएम (राष्ट्रीय लोक मोर्चा) के एक-एक उम्मीदवार (क्रमशः जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा) हैं। ये घोषणाएं पिछले हफ्ते दिल्ली से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की गईं।

जाति सर्वेक्षण का प्रभाव

बिहार की 63 प्रतिशत से अधिक आबादी में ओबीसी और ईबीसी शामिल हैं। 21 प्रतिशत से अधिक एससी/एसटी हैं और 15 प्रतिशत से अधिक अनारक्षित वर्ग से हैं। हिस्सदारी और भगदारी’ को ध्यान में रखते हुए बिहार चुनाव पिछले साल हुए जाति सर्वेक्षण के आधार पर होगा।

हालांकि राजद MY-BAAP (मुस्लिम, यादव, पिछड़ा, अगड़ा, आधी आबादी और गरीब) पार्टी बनने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, लेकिन फोकस ईबीसी वोट बैंक पर है। पार्टी की योजना एनडीए के प्रमुख ईबीसी वोट बैंक कुर्मी/कुशवाहा को सात सीटें देने की है।

जिन 17 सीटों पर सहमति बनी है, उनमें से बीजेपी ने 10 सीटें सामान्य, चार ओबीसी, दो ईबीसी और एक अनुसूचित जाति को दी हैं। बीजेपी के कोटे से इस बार किसी मुस्लिम या महिला को टिकट नहीं दिया गया है।

इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी की जाति यानी कोइरी से भी कोई टिकट पाने में कामयाब नहीं हुआ है. स्पष्ट रूप से, सीटों को इस प्रकार विभाजित किया गया है: सामान्य राजपूत-5, भूमिहार-2, ब्राह्मण-2, कायस्थ-1, यादव-3 और बनिया-1। बीजेपी ने मौजूदा सांसदों को 13 टिकट बांटे हैं।

यह भी पढ़े: राहुल गाँधी को Pappu Yadav ने बताया संत

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.