Jharkhand में बुजुर्गों और विशेष मतदाताओं के लिए घर पर मतदान

Jharkhand के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने घर से मतदान, मुफ्त परिवहन, रैंप स्थापना, व्हीलचेयर प्रावधान और ब्रेल-सक्षम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन जैसे उपायों की घोषणा की।

जैसे ही देश 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रहा है, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) सभी मतदाताओं के लिए पहुंच और सुविधा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कुछ अग्रणी पहलों को लागू करने की यात्रा पर है।

Jharkhand में 80 वर्ष से अधिक आयु के 6.82 लाख से अधिक मतदाता

इसके अलावा, दृष्टिकोण के अनुरूप, झारखंड चुनाव अधिकारी ने रविवार को झारखंड में 80 वर्ष से अधिक आयु के 6.82 लाख से अधिक मतदाताओं और विकलांग लोगों के लिए विशेष उपायों के कार्यान्वयन की घोषणा की।

लागू किए जाने वाले उपायों के विवरण के बारे में विस्तार से बताते हुए, झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने कहा कि ‘कोई भी मतदाता पीछे न छूटे’ के आदर्श वाक्य के तहत, राज्य ने बुजुर्ग और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए कई उपाय लागू किए हैं। जिसमें घर से मतदान, मतदान केंद्रों तक मुफ्त परिवहन, रैंप की स्थापना, व्हीलचेयर का प्रावधान और ब्रेल-सक्षम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का उपयोग शामिल है।

पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सुविधा का लाभ उठा सकते

“विकलांग व्यक्ति और 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाता अपनी इच्छा के अनुसार पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक वाहन की व्यवस्था की जा रही है। बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) कुमार ने कहा, “उन मतदाताओं की एक सूची तैयार की जा रही है जो अपने दरवाजे पर मतदान करना चाहते हैं।”

यह सुविधा Jharkhand में सभी एम3 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में सक्षम

इसके अलावा, चुनाव अधिकारी ने इस बार दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए अपनी पसंदीदा पार्टी के प्रतीकों को आसानी से पहचानने के लिए मतपत्र इकाइयों में एक इनबिल्ट ब्रेल सुविधा की घोषणा की। उन्होंने कहा, “यह सुविधा झारखंड में सभी एम3 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में सक्षम है। पहले एम2 मशीनें थीं जिनमें हमें ब्रेल स्टिकर चिपकाना पड़ता था।”

इसके अलावा, अग्रणी पहलों के कार्यान्वयन के अलावा, चुनाव आयोग ने सक्षम नामक एक एप्लिकेशन भी डिज़ाइन किया है। ऐप का उद्देश्य मतदान के दिन पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सेवाओं और अन्य सुविधाओं के लिए अनुरोधों को सुविधाजनक बनाना है।

कुमार ने कहा, “एप्लिकेशन में मतदान के दिन व्हीलचेयर या अन्य सुविधाओं के लिए अनुरोध दर्ज करने की सुविधा भी है।”

Jharkhand News: 85 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 1.39 लाख मतदाता

गौरतलब है कि, झारखंड के 2.55 करोड़ योग्य मतदाताओं में से लगभग 3.22 लाख 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, जबकि लगभग 3.60 लाख विकलांग हैं। इसमें लगभग 63,000 दृष्टिबाधित मतदाता और 45,000 बोलने और सुनने में अक्षम मतदाता शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, 85 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 1.39 लाख मतदाता हैं।

यह भी पढ़े: झारखंड में भाजपा को मिला झटका, Girinath Singh ने छोड़ी पार्टी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.