समस्तीपुर के शिवम ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा में गड़ा झंडा

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में एक दफा फिर से बिहार ने झंडा गड़ा है। इस बार समस्तीपुर जिला के बिथान निवासी शिवम कुमार टिंबरेवाल ने ऑल इंडिया रैंक 19 हासिल किया है।

उनके पिता एक दवा दुकान दार है। शिवम कुमार टिंबरेवाल फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में पदाधिकारी है।

UPSC: आई ए एस बनने के लिए मर्सिडीज़ कंपनी की नौकरी छोड़ी

शिवम फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स में पदाधिकारी है। इसे पूर्ण हुआ बेंगलुरु में मर्सिडीज़ कंपनी में काम कर रहे थे। शुरुआत से ही शिवम का सपना आईएएस बनने का था। इसलिए इसे पूरा करने के लिए शिवम ने मर्सिडीज़ कंपनी की नौकरी छोड़कर तैयारी में जुट गए। उनका प्रयास जारी रहा किसी भी उन्होंने नागपुर में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को ज्वाइन कर लिया। परंतु यूपीएससी की जिद बनी ही रही। पिछली दफा उन्हें 309 व रैंक हासिल हुआ था।

शिवम के पिता प्रदीप टेकरीवाल पैसे से व्यापारी है और मां संतोष देवी ग्रहणी है। शिवम ने कहा कि उन्होंने विधान सरस्वती शिशु मंदिर से प्रारंभिक शिक्षा के पश्चात दसवीं की पढ़ाई डीएसपी हाई स्कूल विधान से की। उसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई संत जेवियर मुजफ्फरपुर से की। शुरुआत से ही शिवम की इच्छा थी कि वह आईएएस अफसर बनकर समाज और देश की सेवा करें।

पहले दो कोशिशें में हुए थे असफल

पहले दो प्रयासों में शिवम सफल नहीं हो पाए थे इसी कारण वह थोड़े निराश हुए थे। इसके बाद उनके पिता ने उन्हें फैसला दिया और शिवम ने यह निश्चय किया कि वह इस निराशा को अपने सपने के आड़े कभी नहीं आने देगा। फिर फिर तीसरी कोशिश में जी तोड़ मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा पास की। शिवम का विश्वास लगातार बढ़ता जा रहा था। पिछली दफा उनका रैंक 309 हुआ था। जबकि इस बार शिवम ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 19 हासिल की है।

यह भी पढ़े: झारखंड में भाजपा को मिला झटका, Girinath Singh ने छोड़ी पार्टी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.