Jharkhand News: लू जैसी स्थिति के बीच कक्षा 8 तक के स्कूल बंद

Ranchi: Jharkhand में भीषण गर्मी के बीच, कक्षा 8 तक की कक्षाएं मंगलवार, 30 अप्रैल से निलंबित रहेंगी। स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा की गई घोषणा झारखंड के सभी श्रेणियों के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, अल्पसंख्यक और निजी स्कूलों पर लागू होती है।

इसके अलावा, स्कूलों को कक्षा 9 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए केवल सुबह 7 बजे से 11:30 बजे के बीच कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति है।

Jharkhand में स्कूल की कक्षाएं अगले आदेश तक निलंबित

एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, राज्य में कक्षा 8 तक की स्कूल कक्षाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव उमा शंकर सिंह के एक आदेश में कहा गया, “किंडरगार्टन से ग्रेड 8 तक की कक्षाएं सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों सहित सभी श्रेणियों में अगली सूचना तक निलंबित कर दी गई हैं।”

राज्य में भीषण गर्मी जैसी स्थिति के बीच यह घोषणा की गई है। हालाँकि, अधिसूचना स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों पर लागू नहीं होती है, जिससे उनके लिए स्कूल आना अनिवार्य हो जाता है।

अधिसूचना में कहा गया है, “यह आदेश 30 अप्रैल से प्रभावी होगा। हालांकि, यह सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।” भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के हालिया पूर्वानुमान के अनुसार, झारखंड के लगभग 13 जिलों को 30 अप्रैल और 1 मई के लिए हीटवेव अलर्ट पर रखा गया है।

झारखंड: ग्रीष्मावकाश के लिए शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए अलग-अलग आदेश जारी किया जाएगा

अधिसूचना के अनुसार, चूंकि यह आदेश शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों पर लागू नहीं होता है, इसलिए ग्रीष्मकालीन अवकाश के संबंध में उनके लिए एक अलग आदेश जारी किया जाएगा।

उच्च ग्रेड के लिए कक्षाओं का कोई निलंबन नहीं है। हालाँकि, उनके लिए स्कूल का समय कम कर दिया गया है। अधिसूचना के अनुसार, कक्षा 9 और उससे ऊपर की कक्षाएं प्रार्थना, बैठकों, खेल आदि को छोड़कर, सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक संचालित होंगी।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.