Kalpana Soren ने ‘फासीवादी ताकतों’ को करारा जवाब देने का वादा किया

Ranchi: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की पत्नी Kalpana Soren ने गांडेय उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय पर्याप्त संकेत दिए कि उनके पति की गिरफ्तारी से राज्य में चुनाव के लिए उनकी पार्टी की तैयारी में कोई बाधा नहीं आएगी।

फासीवादी ताकतों ने एक साजिश के तहत उनके पति को जेल में डाल दिया: CM

48 वर्षीय कल्पना मुर्मू सोरेन का जन्म पंजाब के कपूरथला में हुआ था, जहां उनके पिता सेना के सूबेदार के रूप में तैनात थे और वह ओडिशा के मयूरभंज जिले के बहलदा की मूल निवासी हैं। सोमवार दोपहर गिरिडीह जिला समाहरणालय में गांडेय उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के तुरंत बाद ससुर शिबू सोरेन और मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की उपस्थिति में पत्रकारों से कहा, “फासीवादी ताकतों ने एक साजिश के तहत उनके पति को जेल में डाल दिया।” लेकिन वे उनके विचारों को सीमित करने में विफल रहे हैं जो हर झारखंडी के दिल में मौजूद हैं और वे उपचुनाव और लोकसभा चुनाव में ऐसी ताकतों को करारा जवाब देंगे।

Kalpana Soren: गांडेय में उपचुनाव 20 मई को

बीजेपी ने दिलीप वर्मा को उपचुनाव में उतारा है। पिछले साल दिसंबर में झामुमो के मौजूदा विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था। सरफराज को इस साल की शुरुआत में राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया था।

कल्पना, जिन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में केंद्रीय विद्यालय (जहां उनके पिता तैनात थे) से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है, उन्होंने भुवनेश्वर से बीटेक पूरा किया है। उन्होंने सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग, पुणे से एमबीए पूरा किया। वह एक गृहिणी रही हैं और उन्होंने सक्रिय राजनीति से दूरी बना रखी थी।

Kalpana Soren 2022 में कठिन समय के दौरान हेमन्त जी को सलाह देती थीं

“वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में हेमंत जी के साथ जाती थीं लेकिन सक्रिय राजनीति से दूर रहीं। हालाँकि, वह विशेष रूप से 2022 में कठिन समय के दौरान हेमन्त जी को सलाह देती थीं, जब यह स्पष्ट हो गया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हेमन्त सोरेन को गिरफ्तार करने पर तुला हुआ था, ”रांची के एक वरिष्ठ झामुमो नेता ने कहा, जो झामुमो संरक्षक शिबू और हेमन्त के करीबी हैं।

कल्पना ने 4 मार्च को गिरिडीह में झामुमो के स्थापना दिवस पर एक भाषण के साथ सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया (गांडेय गिरिडीह जिले के अंतर्गत आता है लेकिन कोडरमा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है) उनके दो बेटे हैं और वह रांची के बरियातू में एक प्ले स्कूल चलाती हैं।

“वह अपने प्ले स्कूल और अपने दो बेटों (निखिल और अंश) की पढ़ाई की देखभाल से संतुष्ट थी। हालाँकि, इस साल जनवरी में यह स्पष्ट हो गया कि ईडी भूमि घोटाले से संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में हेमंत को गिरफ्तार करेगी, वह मानसिक रूप से हेमंत जी द्वारा राजनीति में उतरने के लिए तैयार थी। 4 मार्च को गिरिडीह में अपने पदार्पण के बाद से उन्होंने अपने भाषण और जनता से जुड़ने की क्षमता से सभी को प्रभावित किया है। वह तब भी प्रभावित हुईं जब इंडिया ब्लॉक ने इस महीने की शुरुआत में रांची में उलगुलान न्याय महारैली में सुनीता केजरीवाल (जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी) के साथ मंच साझा किया,” झामुमो नेता ने कहा।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.