उत्तर पश्चिम भारत और Bihar के लिए ताजा लू अलर्ट जारी किया

New Delhi: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तर पश्चिम भारत और Bihar में और 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

इससे पहले, मौसम एजेंसी ने 18 मई तक राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में फिर से लू चलने की चेतावनी दी थी।

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 18 से 20 मई तक भीषण गर्मी की संभावना

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में 16 से 20 मई तक लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है; पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 17 से 20 मई तक; और उत्तरी मध्य प्रदेश में 18 से 20 मई तक। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 17 से 20 मई तक और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 18 से 20 मई तक भीषण गर्मी की संभावना है।

मौसम एजेंसी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 17 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, जिससे 17 से 19 मई तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

सिक्किम में 16, 19 और 20 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण 16 से 19 मई तक अरुणाचल प्रदेश में और 17 और 18 मई को असम और मेघालय में।

एक और चक्रवाती परिसंचरण और ट्रफ 16 से 20 मई तक तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल, केरल-माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग भारी वर्षा ला सकता है; 17 से 19 मई तक तटीय कर्नाटक में; तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में 16 मई को और लक्षद्वीप में 19 से 20 मई तक।

दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में, 22 मई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

इसके अलावा, आईएमडी ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह पर आगे बढ़ने की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़े: 3 तस्कर AK-47 के साथ गिरफ्तार, Muzaffarpur में असेंबल कर बेचते थे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.