Jharkhand में शाम 5 बजे तक 61.41% मतदान दर्ज किया गया

Ranchi: Jharkhand News: पूर्वी राज्य में तीसरे चरण और देशभर में छठे चरण के चुनाव के तहत गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा।

गिरिडीह में सबसे अधिक 64.75 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद जमशेदपुर (64.30 प्रतिशत), धनबाद (58.90 प्रतिशत) और रांची (58.73 प्रतिशत) का स्थान रहा।

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “आज, मैंने श्री कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, रांची में अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया। मैं सभी मतदाताओं से अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं। लोकतंत्र के इस महान त्योहार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।” .

महेंद्र सिंह धोनी ने रांची के एक बूथ पर अपना वोट डाला

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रांची के जेवीएम श्यामली स्कूल के एक बूथ पर अपना वोट डाला। धोनी के साथ उनकी पत्नी साक्षी, पिता पान सिंह और मां देवकी देवी भी थीं।

कल्पना सोरेन ने मताधिकार का प्रयोग किया

जेल में बंद Jharkhand के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने एक्स पर पोस्ट किया, “आज, मैंने अन्याय पर न्याय की भारी जीत के लिए चुनाव के इस महान त्योहार में भाग लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

आप सभी से अपील है।” भारी संख्या में अपने मतदान केंद्र पर पहुंचें और लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। अगर हेमंत है तो हिम्मत है, झारखंड नहीं झुकेगा!” टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने पत्नी के साथ जमशेदपुर के एक बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

Jharkhand के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी स्टील सिटी में अपना वोट डाला

ओडिशा के राज्यपाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी स्टील सिटी में अपना वोट डाला और कहा कि यह चुनाव देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

रांची से सत्ताईस उम्मीदवार, धनबाद और जमशेदपुर से 25-25 और गिरिडीह से 16 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इन चार निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 82.16 लाख मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जिनमें सबसे अधिक मतदाता धनबाद में 22.85 लाख और गिरिडीह में सबसे कम 18.64 लाख हैं।

सभी 8,963 बूथों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है- CEO Ravi Kumar

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने कहा कि सभी 8,963 बूथों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इनमें से 186 का प्रबंधन महिलाएं और 22 का प्रबंधन युवा कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, 15 अद्वितीय बूथ हैं, जो संबंधित क्षेत्रों की विशेषताओं को प्रदर्शित करते हैं।

कुमार ने कहा, इस चरण में लगभग 36,000 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

रांची लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय की बेटी और कांग्रेस की यशस्विनी सहाय बीजेपी सांसद संजय सेठ के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

धनबाद में भाजपा के बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो और कांग्रेस के बेरमो विधायक कुमार जयमंगल की पत्नी अनुपमा सिंह के बीच मुकाबला है।

जमशेदपुर में भाजपा सांसद विद्युत बरन महतो का मुकाबला झामुमो के बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती से है।

गिरिडीह में आजसू पार्टी के चंद्र प्रकाश चौधरी का मुकाबला जेएमएम के टुंडी विधायक मथुरा महतो से है. एक छात्र नेता, जयराम महतो ने इंडिया ब्लॉक और एनडीए दोनों के उम्मीदवारों को चुनौती देकर प्रतियोगिता में एक मोड़ ला दिया है।

यह भी पढ़े: बिहार में चुनाव हिंसा को लेकर F.I.R में Rohini Acharya का नाम शामिल

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.