Bihar News: 7वें चरण के चुनाव में 50 धनबली टू 30 बाहुबली आमने-सामने

लोकसभा के अंतिम चरण में Bihar में 8 सीटों पर चुनावी दंगल में 134 उम्मीदवारों में 50 से ज्यादा धनबल और 30 बाहुबली का भविष्य तय होने वाला है।

Bihar Politics: कितने नेता करोड़पति?

इनमें अव्वल पटना साहिब से बीजेपी के प्रत्याशी व पूर्व मंत्री रवि शंकर प्रसाद है। इन्होंने 40 करोड़ 60 लख रुपए से ज्यादा की संपत्ति अपने हलफनामे में बताई है। इतना ही नहीं बीजेपी, आरजेडी, कांग्रेस, जद (एकी) , रालोमा के सभी उम्मीदवार करोड़पति है।

इसके साथ ही बहुजन समाजवादी पार्टी के 8 प्रत्याशियों में साथ धनबल के धनी है और 42 निर्दलीय प्रत्याशी में से 16 भी धनी है। एडीआर की रिपोर्ट भी बताती है कि ऐसे उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति ढाई करोड रुपए आकी गई है। पटना साहिब से बसपा उम्मीदवार की हैसियत से चुनावी जंग में उतरे नीरज कुमार दूसरे स्थान पर है।

नीरज कुमार ने अपने हलफनामे मैं 23 करोड़ 61 लख रुपए से ज्यादा प्रॉपर्टी दिखाया है। वही काराकाट संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से चुनावी दंगल लड़ रहे भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह धनबल में तीसरे स्थान पर है, इन्होंने अपनी संपत्ति 16 करोड़ 75 लख रुपए बताइ है। बीजेपी से सासाराम से उम्मीदवार शिवेश कुमार ने 14 करोड़ से ज्यादा और जहानाबाद से निवर्तमान सांसद प्रत्याशी चंदेश्वर प्रसाद की संपत्ति 14 करोड रुपए से ज्यादा है।

वही सबसे अधिक देनदारी 46 करोड रुपए बक्सर सीट से बताओ निर्दलीय चुनाव लड़ रहे दद्दन यादव ने बताया है। बक्सर से ही राजद उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने 5 करोड रुपए की देगदारी दिखाई है, सुधाकर बिहार प्रदेश रजत के अध्यक्ष जगतानंद सिंह के सुपुत्र हैं और वह बिहार के पूर्व मंत्री भी रह चुके हैं। डंडारी में तीसरे स्थान पर करकट उम्मीदवार प्रदीप जोशी है। इनकी देनदारी 1 करोड रुपए के आसपास है।

आपराधिक छवि वाले भी

बिहार में 1 जून को होने जा रहे मतदान में पाटलिपुत्र नालंदा पटना साहिब आरा बक्सर काराकाट सासाराम और जहानाबाद है। ऐसा नहीं है कि इन सीटों पर उम्मीदवार केवल करोड़पति ही है, कुछ आपराधिक छवि वाले भी हैं। काराकाट संसदीय सीट पर चुनावी जंग लड़ रहे राष्ट्रीय सेवा दल के प्रदीप कुमार जोशी पर हत्या के मुकदमे के साथ गई क्रिमिनल केसेस दर्ज है।

वही बक्सर से बसपा उम्मीदवार अनिल कुमार और नालंदा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं संयुक्त कुमारी दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

Bihar News: बड़े दलों के उम्मीदवार भी दागी

अंतिम दौर में बिहार में बाहुबलियों की भी कमी नहीं। 134 उम्मीदवारों में 30 पर आपराधिक मामले दर्ज है। इनमें से 26 गंभीर अपराध के आरोपी है। 10 उम्मीदवारों पर हत्या का प्रयास और चार पर महिला प्रताड़ना के आरोप है। बीजेपी के पांच में दो, बसपा के आठ में दो, आरजेडी में तीन में तीन, भाकपा माले में तीन में एक, कांग्रेस के दो में एक, रालोमो के एक उम्मीदवार पर गंभीर अपराध के आरोप है।

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.