दक्षिण अफ्रीका में वांटेड Gupta Brothers भारत में गिरफ्तार

New Delhi: दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि वह भारत में दो दक्षिण अफ्रीका में वांटेड Gupta Brothers भारत में गिरफ्तार की गिरफ्तारी पर भारत सरकार के साथ बातचीत करेगा, जिनमें से एक कथित तौर पर राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों से अरबों की लूट के लिए दक्षिण अफ्रीका में वांछित है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड के एक प्रमुख बिल्डर सतिंदर सिंह साहनी द्वारा अपने सुसाइड नोट में उनका नाम लेने के बाद शनिवार को तीन गुप्ता भाइयों में से दो को गिरफ्तार कर लिया गया।

हालाँकि, इस बात को लेकर अनिश्चितता है कि क्या यह वही अजय गुप्ता है जो कुछ साल पहले अपने परिवार के साथ दक्षिण अफ्रीका भाग गया था।

गुप्ता बंधुओं, अतुल, अजय और राजेश पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अपने करीबी संबंधों के जरिए दक्षिण अफ्रीका में अरबों रैंड (दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा) की हेराफेरी करने का आरोप है। 2018 में जुमा के सत्ता से बाहर होने के बाद गुप्ता परिवार दुबई भाग गया।

तीन गुप्ता भाइयों में सबसे बड़े अजय को दक्षिण अफ्रीका में परिवार की भ्रष्ट और धोखाधड़ी वाली योजनाओं का मास्टरमाइंड माना जाता है। उनके छोटे भाई अतुल और राजेश को 2022 में दुबई में गिरफ्तार किया गया था।

अजय और उनके बहनोई अनिल गुप्ता को शनिवार को उत्तराखंड में गिरफ्तार किया गया था।

2023 में, संयुक्त अरब अमीरात ने राजेश और अतुल के लिए दक्षिण अफ्रीका के प्रत्यर्पण अनुरोध को ठुकरा दिया, जिसके कारण दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया। दोनों भाइयों ने आईटी, मीडिया और खनन क्षेत्र में एक विशाल साम्राज्य खड़ा किया था।

दक्षिण अफ़्रीका के Gupta Brothers उत्तराखंड में पकड़े गए?

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में अजय गुप्ता और उनके साले अनिल की गिरफ्तारी की खबरें सामने आईं।

एक प्रमुख बिल्डर, सतिंदर सिंह साहनी ने अपने बहुमंजिला अपार्टमेंट भवन से कूदने से पहले अपने सुसाइड नोट में उनका नाम लिया।

इस बीच, देहरादून की एक अदालत ने शनिवार को सतिंदर सिंह उर्फ बाबा साहनी को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

हालाँकि, इस बारे में अनिश्चितता है कि क्या यह वही अजय गुप्ता है जो अपने भाइयों अतुल और राजेश के साथ दक्षिण अफ्रीका भाग गया था, जो दक्षिण अफ्रीका की वांछित सूची में तीसरा भी है।

दक्षिण अफ्रीका ने Gupta Brothers को पकड़ने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू की

“न्याय और सुधार सेवाओं ने भारत में दो गुप्ता भाइयों, अजय और अनिल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों पर गौर किया है। हमारा गिरफ्तारी वारंट राजेश और अतुल गुप्ता के लिए था। फिर भी, सत्यापन और संभावित भागीदारी के लिए भारत में उच्चायुक्त के माध्यम से औपचारिक प्रक्रियाएं चल रही हैं, ”दक्षिण अफ्रीका के न्याय विभाग के प्रवक्ता क्रिसपिन फिरी ने पीटीआई के हवाले से कहा।

अधिकारियों ने कहा, हालांकि रिपोर्ट में दोनों की पहचान “भाई” के रूप में की गई है, जो तिकड़ी अपने परिवारों के साथ दक्षिण अफ्रीका से भाग गई थी, उनके नाम अजय, अतुल और राजेश हैं, जबकि माना जाता है कि अनिल उनका जीजा है, जिसने उनकी बहन अचला से शादी की है।

खरीदारी

शनिवार को जोहान्सबर्ग में अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस की रैली में न्याय मंत्री रोनाल्ड लामोला ने भारत में दोनों की गिरफ्तारी के बारे में सरकार की जागरूकता की पुष्टि की।

हालाँकि, उन्होंने इस बारे में अनिश्चितता पर ध्यान दिया कि क्या गिरफ्तार किए गए व्यक्ति वही हैं जिन्हें दक्षिण अफ़्रीकी अधिकारी चाहते थे।

चल रही कानूनी लड़ाई के बीच दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता बंधुओं की संपत्ति जब्त कर ली गई है।

यह भी पढ़ी: Hamas ने Israel को निशाना बनाकर ‘बड़ा मिसाइल हमला’ किया

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.