Himachal में दो गांव ने किया चुनाव का बहिष्कार

Himachal News: जिला चंबा के चुराह उपमंडल की ग्राम पंचायत सनवाल के मक्कन-चचूल बूथ नंबर 25 पर ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है.

बहिष्कार के बीच ग्रामीण हाथों में तख्तियां लिए जोरदार विरोध दर्ज करते दिखे. उनका स्पष्ट कहना है कि जब तक उनके गांव में सड़क निर्माण की जिम्मेदारी कोई नहीं लेता है तब तक वे वोट नहीं डालेंगे.

ग्रामीणों का यह भी कहना है कि यदि डीसी चंबा मौके पर पहुंचते हैं तो वे अपनी मांग रखने के बाद ही मतदान करने पर विचार करेंगे. मतदान प्रक्रिया के शुरू न होने की सूचना मिलने के बाद तहसीलदार चुराह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मांग सुनकर उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

Himachal: डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में भी चुनाव बहिष्कार

दूसरी ओर डलहौजी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भजोतरा के गांव संगोटी में भी दोपहर बाद तक वोटिंग शुरू नहीं हुई थी. इस मतदान केंद्र के तहत 403 मतदाता आते हैं. गांव वाले गरझिंडू से संगोटी तक सड़क निर्माण की मांग कर रहे हैं. सड़क की मांग पूरी न होने के कारण ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है.

इस प्रकार चंबा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव बहिष्कार का प्रमुख कारण सड़क निर्माण की मांग पूरी न होना है. यह घटना प्रशासन के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है कि बुनियादी सुविधाओं की कमी के चलते ग्रामीण अपनी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. ग्रामीणों की यह मांग विकास की आवश्यकता को उजागर करती है और सरकार व प्रशासन से ठोस कदम उठाने की अपील करती है.

यह भी पढ़े: ‘इंडिया’ गठबंधन का सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरीं Kalpana Soren

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.