अयोध्या Ram Mandir की सीट फैजाबाद से भाजपा हारी

Faizabad: भारतीय जनता पार्टी (BJP) को उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा झटका फैजाबाद सीट से लगा, जहां अयोध्या Ram Mandir का उद्घाटन हुआ था, जब समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने BJP के लल्लू सिंह को 54,567 मतों के अंतर से हराया।

अयोध्या में Ram Mandir निर्माण को सबसे बड़े वादों में से एक

भाजपा ने चुनाव प्रचार के दौरान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को सबसे बड़े वादों में से एक बताया था, जिसे पूरा किया गया है और दिसंबर में मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह के दौरान निमंत्रण स्वीकार न करने के लिए विपक्षी कांग्रेस की आलोचना की थी।

बसपा के सचिदानंद पांडेय 46407 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लल्लू सिंह ने पिछले दो कार्यकालों से लगातार उत्तर प्रदेश की फैजाबाद सीट जीती थी। अवधेश प्रसाद को 5,54,289 वोट मिले, जबकि लल्लू सिंह को 4,99,722 वोट मिले। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सचिदानंद पांडेय 46407 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

नवनिर्मित राम मंदिर की अपनी पहली यात्रा के एक महीने बाद अयोध्या में एक रोड शो में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि ‘अयोध्या में लोगों का दिल भगवान राम जितना बड़ा है।’ हालांकि, जैसे-जैसे उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना आगे बढ़ी, BJP के सबसे बड़े गढ़ में ढहने के संकेत मिलने लगे। एनडीए और इंडिया ब्लॉक दोनों ही कड़ी टक्कर में थे, जिसमें समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने अपने चुनावी प्रदर्शन को बेहतर किया।

उत्तर प्रदेश में इंडिया ब्लॉक (सपा और कांग्रेस) 43 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एनडीए 33 सीटों पर आगे है।

यह भी पढ़े: ‘इंडिया’ गठबंधन का सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरीं Kalpana Soren

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.