NDA ने PM Modi को गठबंधन का नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बुधवार को सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को गठबंधन का नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया।

21 एनडीए नेताओं ने पीएम मोदी को नेता चुनने के लिए पत्र पर हस्ताक्षर किए। प्रस्ताव में नेताओं ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं, किसानों और समाज के वंचित वर्गों की सेवा करने के लिए गठबंधन सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

इसमें कहा गया, “हम सभी को गर्व है कि एनडीए ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुट होकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। ​​हम सभी एनडीए नेता सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनते हैं।”

इस बैठक में टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी(यू) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान के साथ-साथ वरिष्ठ भाजपा नेता शामिल हुए।

यह बैठक सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के एक दिन बाद हुई, जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए मंच तैयार किया।

टीडीपी, जेडी(यू), शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना और एलजेपी (रामविलास) ने क्रमशः 16, 12, सात और पांच सीटें जीती हैं और सरकार गठन में अहम भूमिका निभाएंगी।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 जून को तीसरी बार शपथ लेने की उम्मीद है। टीडीपी और जेडी(यू) जैसी पार्टियों से कुछ अहम विभागों की मांग करने की उम्मीद है क्योंकि सरकार गठन और अस्तित्व के लिए उनका समर्थन महत्वपूर्ण होगा।

जहां एनडीए 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े से ऊपर है, वहीं 240 सीटें जीतने वाली भाजपा 2014 के बाद पहली बार जादुई आंकड़े से दूर रह गई है और अपने सहयोगियों पर काफी हद तक निर्भर है।

Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.