मोदी कैबिनेट में इन अहम पदों पर चंद्रबाबू नायडू, Nitish Kumar की नज़र

New Delhi: नई सरकार के गठन पर चर्चा के लिए चंद्रबाबू नायडू और Nitish Kumar ने बुधवार को नई दिल्ली में एनडीए नेताओं से मुलाकात की.

Nitish Kumar News: एनडीए ने 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया

लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के एक दिन बाद, टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जेडी(यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार दोनों ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को अपना समर्थन दिया। अपने दो गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से, एनडीए ने 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया और इस सप्ताहांत सरकार बनाने के लिए तैयार है।

जबकि भाजपा लोकसभा में 240 सीटों के साथ संख्या से पीछे रह गई, एनडीए को केंद्र में सरकार बनाने का दावा करने के लिए अपने सहयोगियों – तेलुगु देशम पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) के समर्थन की आवश्यकता है।

Nitish Kumar News: केंद्रीय मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पदों के लिए सौदेबाजी की उम्मीद

इसलिए, सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है: “टीडीपी और जेडीयू की नज़र किन विभागों और मंत्रालयों पर है?” बुधवार को चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार ने नई सरकार के गठन पर चर्चा के लिए नई दिल्ली में एनडीए नेताओं से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि नेताओं के बीच नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पदों के लिए सौदेबाजी की उम्मीद है।

टीडीपी और जेडी(यू) की संभावित मांगें

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, टीडीपी लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए बातचीत कर रही है, क्योंकि दलबदल विरोधी कानून के मद्देनजर अध्यक्ष की महत्वपूर्ण भूमिका है। अध्यक्ष पद के लिए किए गए इस कदम से गठबंधन के सहयोगियों को भविष्य में किसी भी संभावित विभाजन से बचाने की संभावना है। इसके अलावा, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि नायडू भगवा खेमे से दो से अधिक कैबिनेट पदों की मांग कर सकते हैं।

हालांकि, टीडीपी के शीर्ष सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया कि अभी तक पार्टी ने किसी भी पोर्टफोलियो या यहां तक ​​कि लोकसभा अध्यक्ष के पद के बारे में भाजपा के सामने कोई मांग नहीं रखी है। टीडीपी सूत्रों ने बताया है कि पार्टी “एक बार में एक कदम” उठाएगी।

जेडीयू कथित तौर पर दो कैबिनेट पद चाहती है

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार अपनी पार्टी के सांसदों के लिए कृषि समेत शीर्ष पद मांग सकते हैं। जेडीयू कथित तौर पर दो कैबिनेट पद चाहती है क्योंकि भाजपा को सत्ता में वापसी के लिए अपने सहयोगियों के समर्थन की जरूरत है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री रेलवे, कृषि या उद्योग मंत्रालय मांग सकते हैं। इसके अलावा, शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पवन भी एक-एक मंत्रालय मांग रहे हैं।

सरकारी सहयोग मिलेगा और क्षेत्र के लोगों से संबंध बढ़ेंगे

गणेशजी कहते हैं कि आज बहुत काम रहेगा। नौकरी में मनचाहा तबादला और पदोन्नति के योग हैं। आर्थिक निवेश सोच-समझकर करें। पारिवारिक मामलों को लेकर आपकी जिज्ञासा बढ़ेगी। भागदौड़ अधिक रहेगी। बुरी खबर मिल सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें। बुरे लोग नुकसान पहुंचा सकते हैं। सरकारी सहयोग मिलेगा और क्षेत्र के लोगों से संबंध बढ़ेंगे। वाणी पर नियंत्रण रखें। गणेशजी कहते हैं कि आज बहुत काम रहेगा।

नौकरी में मनचाहा तबादला और पदोन्नति के योग हैं। आर्थिक निवेश सोच-समझकर करें। पारिवारिक मामलों को लेकर आपकी जिज्ञासा बढ़ेगी। भागदौड़ अधिक रहेगी। आपको बुरी खबर मिल सकती है। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। दुष्ट लोग नुकसान पहुंचा सकते हैं। सरकारी सहयोग मिलेगा तथा क्षेत्र के लोगों से संबंध बढ़ेंगे। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

यह भी पढ़े: Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.