सीडब्ल्यूसी ने Rahul Gandhi को विपक्ष का नेता बनाने का प्रस्ताव पारित किया

नई दिल्ली: कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) और पार्टी के संसदीय दल की शनिवार को बैठक हुई। इस दौरान Rahul Gandhi को विपक्ष का नेता बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है कि राहुल गांधी को लोकसभा में पार्टी का नेता बनाया जाए। हालांकि, राहुल गांधी ने कहा है कि वह इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे।

Rahul Gandhi को निश्चित रूप से लोकसभा में विपक्ष का नेता बनना चाहिए: Pramod Tiwari

वहीं, सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि राहुल गांधी को निश्चित रूप से लोकसभा में विपक्ष का नेता बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारी कार्यसमिति की ओर से अनुरोध था। वह एक निडर और साहसी नेता हैं। उनमें लोगों से सीधे संवाद करने की क्षमता है। प्रमोद तिवारी ने कहा कि राहुल गांधी मुद्दों से वाकिफ हैं। यह हमारी कार्यसमिति की ओर से सर्वसम्मति से किया गया अनुरोध था।

देश की भावना आज विपक्ष के साथ है

उधर, कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि कार्यसमिति चाहती है कि राहुल गांधी विपक्ष के नेता और देश की जनता की आवाज बनें। इस आधार पर उन्हें जनता के सामने सच पेश करने की ताकत मिलेगी। इस बीच, हरियाणा से नवनिर्वाचित कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि देश के जनादेश ने भले ही भाजपा को संख्या बल दिया हो, लेकिन देशवासियों ने विपक्ष को नैतिक बल दिया है। देश की भावना आज विपक्ष के साथ है।

Rahul Gandhi को विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए

इसके लिए कांग्रेस का नेतृत्व विशेष बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से राहुल गांधी ने निडर होकर हर वर्ग की लड़ाई लड़ी है, मैं समझता हूं कि वह बधाई के पात्र हैं। हम सभी ने अनुरोध किया था कि राहुल गांधी को विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। इसके साथ ही कांग्रेस की कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद कांग्रेस पार्टी के नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी का पुनरुद्धार शुरू हो गया है। यह सीडब्ल्यूसी की भावना है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का आग्रह किया है। संसद के भीतर इस आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए राहुल गांधी सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं।

जब उनसे पूछा गया कि क्या गांधी ने जिम्मेदारी ली है, तो वेणुगोपाल ने जवाब दिया, “वे 2-4 दिनों में फैसला करेंगे।” जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं, कांग्रेस को पिछले 10 वर्षों से लोकसभा में विपक्ष का नेता नहीं माना गया है, क्योंकि इस भूमिका के लिए पर्याप्त संख्या नहीं है।

विपक्ष का नेता बनने के लिए, किसी पार्टी को 543 सीटों में से 10% सीटें मिलनी चाहिए। उसके बाद, यह पूछे जाने पर कि राहुल गांधी कौन सी सीट रखेंगे (रायबरेली या वायनाड), वेणुगोपाल ने जवाब दिया, “यह निर्णय 17 तारीख से पहले किया जाना है और 3-4 दिनों में आ जाएगा।”

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.