NEET परीक्षा विवाद के बीच Rahul Gandhi ने दिया छात्रों को आश्वासन, “संसद में मैं आपकी आवाज बनूंगा”

New Delhi: कांग्रेस नेता Rahul Gandhi ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी पर नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश विवाद को लेकर निशाना साधा.

गांधी ने कहा कि परीक्षा में कथित ‘अनियमितताओं’ ने 24 लाख से अधिक छात्रों को उनके नए कार्यकाल की शपथ लेने से पहले ही परेशान कर दिया है. राहुल गांधी ने देश के छात्रों को आश्वासन दिया कि वह संसद में उनकी आवाज बनेंगे और उनके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मजबूती से उठाएंगे.

24 लाख से अधिक छात्रों और उनके परिवारों को तबाह कर दिया: Rahul Gandhi

सोशल मीडिया पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में गांधी ने कहा “नरेंद्र मोदी ने अभी शपथ भी नहीं ली है और नीट परीक्षा में अनियमितताओं ने 24 लाख से अधिक छात्रों और उनके परिवारों को तबाह कर दिया है.”

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि एक ही परीक्षा केंद्र से छह छात्र अधिकतम अंकों के साथ परीक्षा में टॉपर रहे जबकि कई छात्रों को ऐसे अंक मिले जो तकनीकी रूप से संभव नहीं हैं. इसके बावजूद सरकार लगातार पेपर लीक की संभावना से इनकार कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने शिक्षा माफिया और सरकारी मशीनरी की मिलीभगत से चल रहे इस ‘पेपर लीक उद्योग’ से निपटने के लिए एक मजबूत योजना बनाई है. राहुल गांधी ने कहा “हमने अपने घोषणापत्र में कानून बनाकर छात्रों को ‘पेपर लीक से आजादी’ दिलाने का संकल्प लिया था. आज मैं देश के सभी छात्रों को भरोसा दिलाता हूं कि मैं संसद में आपकी आवाज बनूंगा और आपके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मजबूती से उठाऊंगा.” उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस इस समस्या को गंभीरता से ले रही है और इसे जड़ से समाप्त करने के लिए कड़े कदम उठाएगी.

अंकों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय पैनल का गठन

नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में अंकों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए जाने के आरोपों के बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने शनिवार को घोषणा की कि शिक्षा मंत्रालय ने 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंकों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय पैनल का गठन किया है.

एनटीए ने किसी भी अनियमितता से किया इनकार

एनटीए ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया है और कहा है कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों में किए गए बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर समय गंवाने पर दिए गए ग्रेस मार्क्स छात्रों को अधिक अंक मिलने के कुछ कारण हैं. इस मुद्दे ने राजनीतिक मोड़ ले लिया है और कई दलों ने मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा की प्रामाणिकता पर चिंता जताई है.

कांग्रेस ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग

कांग्रेस ने शुक्रवार को मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए एनईईटी में ‘अनियमितताओं’ की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में उच्च स्तरीय जांच की मांग की और भाजपा पर युवाओं को धोखा देने और उनके भविष्य के साथ खेलने का आरोप लगाया. कांग्रेस ने यह भी कहा कि इस मुद्दे का समाधान जल्द से जल्द किया जाना चाहिए ताकि छात्रों के भविष्य पर कोई विपरीत प्रभाव न पड़े.

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.