UGC-NET का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था: Dharmendra Pradhan

New Delhi: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को खुलासा किया कि UGC-NET को रद्द करने का फैसला तब लिया गया जब यह पाया गया कि परीक्षा का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था।

डार्क वेब या डार्कनेट, इंटरनेट का एक हिस्सा है जो सर्च इंजन की पहुंच से परे है। उपयोगकर्ता काफी हद तक गुमनाम और अप्राप्य हैं और मुख्य रूप से बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के साथ भुगतान करते हैं।

डार्कनेट पर यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र UGC-NET के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है

धर्मेंद्र प्रधान ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, “जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्कनेट पर यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र यूजीसी-नेट के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है, हमने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया।” राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने UGC-NET (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग – राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद बुधवार को इसे रद्द करने की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि “परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया हो सकता है”

यह निर्णय बुधवार रात को लिया गया जब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को ऐसी जानकारी मिली कि 18 जून को आयोजित परीक्षा से समझौता किया गया हो सकता है।

धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को शून्य-त्रुटि परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि सरकार एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन कर रही है जो NTA संरचना को बेहतर बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए काम करेगी।

यह भी पढ़े: बंगाल ट्रेन दुर्घटना को लेकर INDIA ब्लॉक ने सरकार की आलोचना की: ‘केवल चुनावों की चिंता है’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.