NEET-UG Paper Leak: CBI ने झारखंड में पत्रकार को पकड़ा, गुजरात में तलाशी ली

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने शनिवार को झारखंड के हजारीबाग में NEET-UG Paper Leak मामले में एक पत्रकार को गिरफ्तार किया।

ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल की कथित तौर पर मदद करने के आरोप में पकड़ा गया

जमालुद्दीन नामक पत्रकार एक हिंदी अखबार में काम करता है और उसे ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल की कथित तौर पर मदद करने के आरोप में पकड़ा गया है, जिन्हें शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम को कथित पेपर लीक में उनकी संदिग्ध भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि आलम को एनटीए का पर्यवेक्षक और ओएसिस स्कूल के लिए केंद्र समन्वयक नियुक्त किया गया था, उन्होंने कहा कि सीबीआई लीक के सिलसिले में जिले के पांच और लोगों से भी पूछताछ कर रही है।

प्रिंसिपल 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट परीक्षा के लिए हजारीबाग जिला समन्वयक था।

NEET-UG Paper Leak: गोधरा, खेड़ा, अहमदाबाद और आनंद में 7 स्थानों पर तलाशी

गुजरात में, सीबीआई की टीमें कुछ संदिग्धों पर गोधरा, खेड़ा, अहमदाबाद और आनंद में 7 स्थानों पर तलाशी ले रही हैं। यह गोधरा पुलिस द्वारा पहले की गई जांच से संबंधित एफआईआर से संबंधित है। 27 जून को, सीबीआई ने NEET परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच के तहत मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की थी।

यह भी पढ़े: बंगाल ट्रेन दुर्घटना को लेकर INDIA ब्लॉक ने सरकार की आलोचना की: ‘केवल चुनावों की चिंता है’

अधिकारियों के अनुसार, पटना से गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों, आशुतोष कुमार और मनीष कुमार ने कथित तौर पर एक स्थान प्रदान किया, जहां परीक्षा में शामिल होने वाले कुछ लोगों को लीक हुए NEET प्रश्नपत्र और उत्तर कुंजी दी गई थी। पहली सीबीआई एफआईआर 23 जून को दर्ज की गई थी, एक दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वह परीक्षा के संचालन में कथित अनियमितताओं की जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंप देगा।

NEET-UG का आयोजन NTA द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, BDS, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। सरकार ने ‘एहतियाती उपाय’ के रूप में NEET-PG परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। NEET विवाद ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है, जिसमें विपक्ष ने कथित अनियमितताओं और प्रतियोगी परीक्षाओं को रद्द करने पर तत्काल चर्चा की मांग की है।

यह भी पढ़े: UGC-NET का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था: Dharmendra Pradhan

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.