अग्निवीर योजना उम्मीदवारों को ‘व्यक्तित्व’ बनाने में मदद करेगी: Kangana Ranaut

New Delhi: अग्निवीर योजना के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हुए, अभिनेत्री से राजनेता बनी Kangana Ranaut ने बॉलीवुड में अपना रास्ता तलाशने के दौरान खुद को संवारने के संघर्ष को याद किया।

सैनिकों की अल्पकालिक भर्ती के लिए अग्निवीर योजना को लेकर बढ़ते विवाद के बीच, अभिनेत्री से राजनेता बनी कंगना रनौत ने इस योजना का समर्थन करते हुए कहा कि उनका मानना ​​है कि थोड़े समय के लिए भी सेना में सेवा करने से सभी को अपने व्यक्तित्व और चरित्र को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Kangana Ranaut ने किया समर्थन

अभिनेत्री से राजनेता बनी कंगना ने योजना में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए एक्स का सहारा लिया, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

उन्होंने अपनी पोस्ट की शुरुआत करते हुए कहा, “मैं पूरी तरह से सहमत हूं, मैं भी एक छोटे से गांव से आती हूं, आत्मविश्वास की कमी और प्रस्तुति हमारे लिए बड़ी चुनौतियां हैं, जो ग्रामीण गांवों/सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों से आते हैं।”

दुनिया को जीतने के लिए आपको और क्या चाहिए: Kangana Ranaut

उन्होंने आगे कहा, “थोड़े समय के लिए भी सेना में सेवा करने से न केवल आपका विकास होगा, बल्कि आपको शिष्टाचार और अनुशासन के साथ-साथ एक व्यक्तित्व/चरित्र (राष्ट्रवादी और समावेशी जीवन मूल्यों का समूह) भी मिलेगा और अगर आप सैनिक बनना चाहते हैं, तो आपको एक अवसर भी मिलेगा। दुनिया को जीतने के लिए आपको और क्या चाहिए?”

यह भी पढ़े: ‘Nitish Kumar 2025 के बाद सत्ता में नहीं रहेंगे क्योंकि…’: Prashant Kishor

“और आपको इस सारी ट्रेनिंग के लिए पैसे मिलते हैं, कल्पना कीजिए!! काश मुझे बड़े होने पर ऐसे विशेषाधिकार मिलते!! मुझे मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से एक सैनिक बनने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना पड़ा। मैंने कई कक्षाएं लीं, जिम ज्वाइन किया और हर दिन अपनी रोटी और छत कमाने के लिए संघर्ष करते हुए रामकृष्ण मिशन मठ में जाती थी। सोचो #अग्निवीर योजना,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

एक सोशल मीडिया यूजर ने कंगना से पूछा, “और 4 साल बाद, आप हमारे तथाकथित सैनिकों को अपने घर के गेट पर गार्ड के रूप में रखेंगे?”

जिस पर, अभिनेत्री ने जवाब दिया, “सीआरपीएफ, बीएसएफ जैसे सरकारी सुरक्षा बलों में उनके लिए आरक्षण है और निजी गार्ड होने में क्या गलत है? वे सम्मान और ईमानदारी से अपना जीवन यापन करते हैं, उन्हें सिर्फ इसलिए अपमानित करना बंद करें क्योंकि आपको लगता है कि वे अनावश्यक हैं”।

“अगर आज विश्वविद्यालय के टॉपर सड़कों पर डोसा या बिरयानी बेच सकते हैं और योग्यता के आधार पर अपने व्यवसाय का विस्तार करके धीरे-धीरे करोड़ों रुपये कमा सकते हैं तो कोई भी काम छोटा नहीं है, यह आपकी क्षमता पर भी निर्भर करता है, इस आबादी वाले देश में आपको प्रतिस्पर्धा के लिए भी तैयार रहना होगा, हाँ एक निजी गार्ड बनना या अपनी खुद की सुरक्षा कंपनी शुरू करना भी एक विकल्प है और यह एक बढ़िया विकल्प है,” उन्होंने कहा।

अग्निवीर योजना के बारे में और जानें

जून 2022 में, भारत ने सशस्त्र बलों की आयु प्रोफ़ाइल को कम करने, एक फिट सैन्य सुनिश्चित करने और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम तकनीकी रूप से कुशल युद्ध-लड़ने वाले बल बनाने के लिए विरासत भर्ती प्रणाली को बदलने के लिए अग्निपथ उर्फ ​​अग्निवीर योजना की घोषणा की। इस योजना से अगले पांच से छह वर्षों में सशस्त्र बलों में सैनिकों की औसत आयु मौजूदा 32 वर्ष से घटकर 24-26 वर्ष हो जाने की उम्मीद है।

इसमें चार वर्षों के लिए सैनिकों की भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें आगे की जांच के बाद 25% को अगले 15 वर्षों तक नियमित सेवा में बनाए रखने का प्रावधान है। इस घोषणा पर राजनीतिक जगत में मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली।

यह भी पढ़े: गुमला के पालकोट में किया गया राहुल गांधी का पुतला दहन

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.