Rahul Gandhi को उत्तर देने का बना लिया प्लान, संविधान को लेकर क्या करने जा रही है?

संविधान पर हमले के आरोप के साथ विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रहा है. वहीं सरकार ने भी Rahul Gandhi के लगातार हमले के खिलाफ लड़ने की पूर्ण रूप से तैयारी कर ली है.

‘हमारा संविधान हमारा सम्मान’ लॉन्च करने का निर्णय लिया

विपक्ष का यह आरोप है कि भारतीय जनता पार्टी संविधान में बदलाव करने एवं उसे कमजोर करने का प्रयास कर रही है. अब सरकार ने नागरिकों के बीच उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक पोर्टल ‘हमारा संविधान हमारा सम्मान’ लॉन्च करने का निर्णय लिया है.

पोर्टल का उद्घाटन मंगलवार को प्रयागराज में किया जाएगा

जानकारी के मुताबिक पोर्टल का उद्घाटन मंगलवार को प्रयागराज में किया जाएगा जो संविधान को अपनाने एवं भारत के गणतंत्र बनने की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में होगा. संविधान पर अपने राष्ट्रव्यापी साल भर चलने वाले उत्सव का दूसरा क्षेत्रीय कार्यक्रम ‘हमारा संविधान हमारा सम्मान’ अभियान प्रयागराज में कानून मंत्रालय की न्याय तर्क स्मोकर पहुंच के लिए अभिनव समाधान तैयार करना’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है जो एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है.

यह अभियान जनवरी में आरंभ हुआ तथा इसे अलग-अलग शहरों में ले जाया गया जहां आसानी से संविधान के बारे में जागरूकता फैलाई गई. कार्यक्रम में सबको न्याय हर घर न्याय, नवभारत नव संकल्प एवं विधि जागृति अभियान जैसे उप-अभियानों का आयोजन तथा उन्हें लोकप्रिय बनाना सम्मिलित है.

नागरिकों को पोर्टल पर सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ विधि मंत्रालय अधिवक्ताओं को विभिन्न बार तथा विधि विश्वविद्यालय के वकीलों के एक निशुल्क पैनल के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. मंत्रालय ऐसे वकीलों को उनके योगदान के लिए पुरस्कारों के जरिए मानता भी देता है ताकि अन्य लोगों को निशुल्क सेवाओं के लिए नामांकन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

यह भी पढ़े: Saraikela में BJP ने कार्यकर्ता सम्मान समारोह एवं विजय संकल्प सभा का आयोजन किया

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.