NDA बिहार विधानसभा चुनाव CM नीतीश के नेतृत्व में लड़ेगा: Chirag Paswan

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष Chirag Paswan ने कहा कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) बिहार में विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा।

Chirag Paswan ने कई मुद्दों को भी उठाया

हालांकि, पासवान ने कई मुद्दों को भी उठाया, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि कैसे बिहार के निवासियों ने पलायन करने के बाद सरकारी नौकरियों से लेकर निजी क्षेत्र तक कई क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

पासवान ने कहा, “बिहारी इतने आगे हैं तो बिहार इतना पीछे क्यों है? हमें इस सवाल का जवाब खोजने की जरूरत है।”

कभी नीतीश कुमार के आलोचक माने जाने वाले पासवान ने जेडी (यू) प्रमुख पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि अगर वह गठबंधन का हिस्सा होते, तो आशंकाओं की कोई गुंजाइश नहीं होती। उन्होंने कहा, “…इससे गठबंधन को नुकसान हो सकता था और हमारा प्रदर्शन प्रभावित हो सकता था।”

राज्य में विधानसभा चुनाव 2025 के अंत में होने हैं।

बिहार में पुल ढहा

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में पासवान ने बिहार सरकार से राज्य में अपराध और पुल ढहने की घटनाओं के खिलाफ कार्रवाई करके मिसाल कायम करने का आग्रह किया। पासवान ने कहा कि हाल के महीनों में बिहार में 15 पुलों का गिरना एक गंभीर मुद्दा है।

यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि यह दोहराया न जाए: Chirag Paswan

“यह निश्चित रूप से दर्शाता है कि कहीं न कहीं भ्रष्टाचार हुआ है। समझौते किए गए। मैं इस बात पर राजनीति नहीं करना चाहता कि उस समय सरकार में कौन था। हम अब सरकार में हैं। यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि यह दोहराया न जाए। जो भी जिम्मेदार है, उसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए ताकि भविष्य के लिए एक मिसाल कायम हो सके,” उन्होंने कहा।

यूपी कांवड़ यात्रा आदेश से असहमति

एक दिन पहले, पासवान एनडीए के उन सहयोगियों की सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा सलाह से अपनी असहमति व्यक्त की थी।

“जब भी जाति या धर्म के नाम पर इस तरह का विभाजन होता है, तो मैं इसका समर्थन या प्रोत्साहन बिल्कुल नहीं करता। मुझे नहीं लगता कि मेरी उम्र का कोई भी शिक्षित युवा, चाहे वह किसी भी जाति या धर्म से आता हो, ऐसी चीजों से प्रभावित होता है,” पासवान ने पीटीआई को बताया।

यह भी पढ़े: Saryu Roy झारखंड में नया राजनीतिक मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे हैं

यूपी सरकार ने आगामी कांवड़ यात्रा के मार्ग पर पड़ने वाले भोजनालयों के लिए एक निर्देश जारी किया था, जिसमें भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने की आवश्यकता थी, जिसमें कथित तौर पर उनका धर्म स्पष्ट किया गया था। यह आदेश पहले मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा जारी किया गया था, जिसे बाद में पूरे राज्य में लागू कर दिया गया।

राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना

पासवान ने राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना कराने की वकालत की, लेकिन आंकड़ों को सार्वजनिक करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि इससे समाज में “विभाजन” पैदा होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जाति जनगणना अगली जनगणना का हिस्सा होनी चाहिए, उन्होंने समुदाय आधारित विकास योजनाओं के लिए पर्याप्त धन आवंटन के लिए विशिष्ट आंकड़ों की आवश्यकता का हवाला दिया।

यह भी पढ़े: Arvind Kejriwal का जेल में कम हुआ वजन, तिहाड़ ने भी माना, मेडिकल रिपोर्ट पर आप ने दिया जवाब

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.