Bihar में 1.60 लाख शिक्षकों की बहाली, शिक्षा मंत्री सुनील कुमार का ऐलान

Bihar में शिक्षकों की बड़ी संख्या में बहाली होने जा रही है. नीतीश कुमार सरकार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने विधानसभा में घोषणा की है कि राज्य में 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

यह घोषणा राज्य के शिक्षा व्यवस्था को सुधारने और रोजगार के नए अवसर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पिछले सप्ताह ही तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षा संपन्न हुई है जिसमें 87 हजार से अधिक पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है.

Bihar Employment: शिक्षा में सुधार और रोजगार के नए अवसर

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने विधानसभा में स्पष्ट किया कि राज्य के सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम को प्रतियोगी बनाया जाएगा जिससे बिहार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायता मिलेगी. उन्होंने सभी विधायकों से उनके क्षेत्र के 10-10 स्कूलों की सूची मांगी है जिनका जीर्णोद्धार सरकार करेगी. सुनील कुमार गुरुवार को विधानसभा में प्रथम अनुपूरक बजट पर सरकार का पक्ष रखते हुए यह बातें कही.

महागठबंधन सरकार के कार्यकाल में शिक्षक बहाली

महागठबंधन सरकार के कार्यकाल के दौरान बिहार लोक सेवा आयोग ने पहले चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की थी जिसमें सेलेक्ट हुए लगभग सवा लाख लोगों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवंबर महीने में गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र दिया था. दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में लगभग एक लाख लोगों को टीचर की नौकरी मिली जिन्हें इस साल जनवरी महीने में नियुक्ति पत्र मिला. तीसरे चरण की भर्ती के लिए परीक्षा पिछले सप्ताह राज्य भर में आयोजित की गई थी.

राजनीतिक दृष्टिकोण और रोजगार मुद्दा

शिक्षकों की बहाली बिहार की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है. रोजगार को लेकर नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव के बीच श्रेय लेने की होड़ जारी है. नीतीश कुमार का कहना है कि उनकी सरकार ने यह सारे काम किए हैं जबकि तेजस्वी यादव का कहना है कि पहले मुख्यमंत्री कहते थे कि पैसे कहां से आएंगे लेकिन महागठबंधन सरकार बनने के बाद उन्हीं संसाधनों में बहाली की प्रक्रिया शुरू करवा दी.

यह भी पढ़े: Saryu Roy झारखंड में नया राजनीतिक मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे हैं

इस तरह बिहार में 1.60 लाख शिक्षकों की बहाली न केवल शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी बल्कि राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगी.

यह भी पढ़े: Arvind Kejriwal का जेल में कम हुआ वजन, तिहाड़ ने भी माना, मेडिकल रिपोर्ट पर आप ने दिया जवाब

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.