SC ने Hemant Soren की जमानत को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका खारिज की

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को झारखंड के CM Hemant Sorenको कथित भूमि घोटाले मामले में दी गई जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालय की अपील को खारिज कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा 28 जून को पारित आदेश को “सुविचारित आदेश” करार दिया। अदालत ने स्पष्ट किया कि जमानत देने के लिए उच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणियों से ट्रायल जज पर ट्रायल या किसी अन्य कार्यवाही के चरण में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

संघीय एजेंसी ने झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा सोरेन को जमानत देने के फैसले के खिलाफ 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, जिसमें तर्क दिया गया कि जमानत आदेश अवैध और पक्षपातपूर्ण था।

Hemant Soren 4 जुलाई को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला

हेमंत सोरेन ने उच्च न्यायालय से जमानत मिलने के तुरंत बाद 4 जुलाई को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला।सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत को बताया था कि उन्होंने राज्य की राजधानी में 8.86 एकड़ जमीन हासिल करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया।

प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार करने से पहले कई बार तलब किया था। राज्य की राजधानी में कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में उनकी गिरफ्तारी के बाद 31 जनवरी को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। उनके इस्तीफे के बाद, सोरेन के करीबी सहयोगी और मौजूदा मंत्री चंपई सोरेन ने सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व संभाला था।

सोरेन के वकील कपिल सिब्बल ने अदालत के समक्ष तर्क दिया था कि कथित भूमि हड़पना धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपराध नहीं है। सिब्बल ने यह भी उल्लेख किया था कि यदि आरोप सत्य भी हों, तो वे संपत्ति के अधिकारों पर दीवानी विवाद का मामला होंगे, न कि आपराधिक गतिविधि।

Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

सोरेन की हिरासत के दौरान, उनकी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में तीन लोकसभा सीटें हासिल करके महत्वपूर्ण चुनावी सफलता देखी, जो 2019 की एक सीट से अधिक है। JMM की सहयोगी कांग्रेस ने भी दो सीटें जीतीं। दूसरी ओर, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से नौ पर कब्जा कर लिया, जो 2019 की उनकी 12 सीटों से कम है।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.