एनजीटी के आदेश का नहीं दिख रहा असर, बालू के अवैध कारोबार जारी

लोहरदगा में बालू के अवैध भंडारण कर कारोबार करने की सूचना पर खनन विभाग और पुलिस टीम ने कुडू थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थान पर सघन छापामारी अभियान चलाया। कुडू के लावागाई, टंगरा टोली, पथर टाड, चेलचाचा टोंकटोली समेत अलग-अलग स्थान में अवैध रूप से भंडारण किया गया लगभग 30 हजार घनफिट अवैध बालू जप्त किया गया। बालू का अवैध भंडारण कर इसका कारोबार करने के आरोप में डीएमओ राजाराम प्रसाद ने कुडू थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया है।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अगुवाई में जिला खनन टास्क फोर्स की महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। इस दौरान उपायुक्त ने एनजीटी लागू होने के बावजूद बालू के अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरुद्ध छापामारी कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इसको लेकर सघन छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार मामले पर खान एवं खनिज अधिनियम 1957 का उल्लंघन, झारखंड लघु खनिज समानुदान नियमावली का उल्लंघन एवं सरकारी संपत्ति चोरी करने का आरोप दर्ज प्राथमिकी में लगाया गया है।

उपरोक्त नियमावली का उल्लंघन दंडनीय अपराध की श्रेणी में है। मिली जानकारी के अनुसार डीएमओ राजाराम प्रसाद की अगुवाई में की गयी छापामारी में कुडू के विभिन्न स्थानों से लगभग 30 ट्रेक्टर अवैध बालू जप्त किया गया। मामले पर पूछताछ करने पर पता चला कि, अवैध बालू का भंडार निकट के नदी से उत्खनन कर किया गया है। इस संदर्भ में डीएमओ राजाराम प्रसाद ने बताया कि कुडू थाना क्षेत्र में किसी व्यक्ति को बालू भंडार कर इसका व्यावसायिक उपयोग करने की अनुज्ञप्ति खनन कार्यालय से नहीं दिया गया है। बिना अनुज्ञप्ति के बालू का भंडारण करना अवैध है। कहा कि, छापामारी के बाद बालू के भंडारण को जप्त कर अवैध कारोबार में लगे व्यक्तियों के विरुद्ध कुडू थाना में प्राथमिकी दर्ज कर दिया गया है।

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.