Rahul Gandhi ने लोकसभा में उठाया वायनाड भूस्खलन का मुद्दा, मुआवजा बढ़ाने एवं राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की

New Delhi: कांग्रेस सांसद Rahul Gandhi ने 30 जुलाई को केरल के वायनाड में आए भूस्खलन का मुद्दा लोकसभा में जोर-शोर से उठाया.

उन्होंने केंद्र सरकार से इस भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने प्रभावित लोगों के लिए मुआवजा बढ़ाने और समग्र पुनर्वास पैकेज प्रदान करने की मांग की. शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए राहुल गांधी ने बताया कि वायनाड में विभिन्न समुदायों के लोगों ने पीड़ितों की मदद के लिए जो एकजुटता दिखाई वह सराहनीय है.

राहुल गांधी ने कहा “मैंने अपनी बहन के साथ हाल ही में वायनाड का दौरा किया और अपनी आंखों से आपदा के भयावह विनाश और पीड़ा के मंजर को देखा. लगभग दो किलोमीटर तक पहाड़ ढह गया और चट्टानों एवं गाद का अंबार लग गया.” उन्होंने बताया कि इस आपदा में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई और अभी भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैं.

Rahul Gandhi ने केंद्र एवं राज्य सरकार के साथ बचाव कर्मियों की सराहना की

वायनाड के पूर्व लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने इस आपदा की स्थिति पर केंद्र सरकार, राज्य सरकार, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, नौसेना, तटरक्षक, जिला प्रशासन, वन विभाग और दमकल विभाग के बचाव और राहत कार्यों की सराहना की. उन्होंने तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना राज्यों द्वारा की गई मदद की भी प्रशंसा की.

राहुल गांधी ने आगे कहा “यह देखकर अच्छा लगा कि विभिन्न समुदाय के लोग पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए. भूस्खलन के कारण मुख्य मार्ग कटने से बचाव दलों को आपदा प्रभावित स्थानों तक पहुंचने में दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा.”

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

राहुल गांधी ने इस भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि पीड़ितों को अधिकतम सहायता और राहत प्रदान की जा सके. उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की आपदाओं से निपटने के लिए हमें दीर्घकालिक रणनीति और मजबूत पुनर्वास योजनाओं की जरूरत है.

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.