चुनाव से पूर्व 35 लाख रोजगार देने जा रहे हैं, CM Nitish Kumar ने की घोषणा

बिहार के CM Nitish Kumar ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार के युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. गांधी मैदान में आयोजित समारोह में सीएम नीतीश ने आगामी चुनावों से पहले 34 लाख रोजगार देने का वादा किया है जिससे राज्य में फिर से “बिहार में बहार है नीतीशे कुमार है” का नारा गूंजने लगा है.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 2022 में उन्होंने 10 लाख लोगों को नौकरी देने का वादा किया था जिसमें से अब तक 5 लाख 16 हजार नौकरियां दी जा चुकी हैं. उन्होंने आगे कहा कि चुनाव से पहले यह संख्या 12 लाख तक पहुंच जाएगी. इसके अलावा उन्होंने 10 लाख अतिरिक्त रोजगार देने का वादा किया था जिसमें से पिछले चार सालों में 24 लाख रोजगार दिए जा चुके हैं.

अब इस लक्ष्य को और बढ़ाते हुए अगले साल तक 10 लाख और रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. इस तरह चुनाव से पहले कुल 34 लाख रोजगार प्रदान करने की योजना है.

2 लाख शिक्षकों की भर्ती प्रक्रियाधीन

नीतीश कुमार ने राज्य में शिक्षा और महिला सशक्तिकरण को भी अपनी प्राथमिकताओं में शामिल किया. उन्होंने कहा कि बिहार में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और पुलिस बल में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में स्कूलों की पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए शिक्षकों की नियुक्ति सरकारी प्रक्रियाओं के तहत हो रही है.

बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से 2 लाख 20 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है जिनमें से 1 लाख 80 हजार शिक्षक सरकारी कर्मी बन चुके हैं. इसके अलावा 2 लाख और शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रियाधीन है.

लालू-तेजस्वी पर CM Nitish Kumar ने साधा निशाना

लालू यादव और तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग रोजगार देने का श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं जबकि असल में यह उनकी सरकार की पहले से ही तय योजना थी. उन्होंने कहा “जब हम नौकरियां दे रहे थे तो वे लोग किसी और दिशा में चले गए और अब जनता के बीच भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं.” उन्होंने पत्रकारों से आग्रह किया कि वे 2005 से पहले की स्थिति और अब के विकास के बीच के अंतर को जनता के सामने लाएं.

सीएम नीतीश कुमार ने लालू परिवार पर भी सीधा हमला बोला आरोप लगाया कि उन्होंने केवल अपने परिवार का भला किया जबकि उनकी सरकार ने हमेशा बिहार की जनता के हित में काम किया है. उन्होंने कहा कि लालू परिवार ने अपने बेटे-बेटियों के लिए सत्ता का उपयोग किया जबकि उनकी सरकार ने बिहार के विकास के लिए कार्य किया है.

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस ऐलान से बिहार के युवाओं में रोजगार के नए अवसरों की उम्मीद जागी है और यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले चुनावों में यह बड़ा वादा कितना प्रभावी साबित होता है.

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.