हम हर कीमत पर संविधान और आरक्षण की रक्षा करेंगे: Rahul Gandhi

नई दिल्ली: नौकरशाही में लेटरल एंट्री के लिए केंद्र द्वारा नवीनतम विज्ञापन वापस लिए जाने के बाद, लोकसभा में विपक्ष के नेता Rahul Gandhi ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस हर कीमत पर संविधान और आरक्षण प्रणाली की रक्षा करेगी और भाजपा की “साजिशों” को विफल करेगी।

विज्ञापन रद्द करने के आदेश

उनकी यह टिप्पणी केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की अध्यक्ष प्रीति सूदन को पत्र लिखने और उनसे विज्ञापन रद्द करने के लिए कहने के बाद आई है ताकि हाशिए पर पड़े समुदायों को सरकारी सेवाओं में उनका उचित प्रतिनिधित्व मिल सके।

गांधी ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, “हम हर कीमत पर संविधान और आरक्षण प्रणाली की रक्षा करेंगे। हम किसी भी कीमत पर ‘लेटरल एंट्री’ जैसी भाजपा की साजिशों को विफल करेंगे।”

17 अगस्त को यूपीएससी ने भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “मैं फिर से कह रहा हूं – 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा को हटाकर, हम जाति जनगणना के आधार पर सामाजिक न्याय सुनिश्चित करेंगे।” 17 अगस्त को यूपीएससी ने लेटरल एंट्री के माध्यम से 45 संयुक्त सचिवों, निदेशकों और उप सचिवों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की, जिसे सरकारी विभागों में विशेषज्ञों (निजी क्षेत्र से भी) की नियुक्ति कहा जाता है।

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

इस निर्णय की विपक्षी दलों ने आलोचना की थी, जिन्होंने दावा किया था कि इसने ओबीसी, एससी और एसटी के आरक्षण अधिकारों को कमजोर किया है।

अपने पत्र में, सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए, सार्वजनिक रोजगार में आरक्षण “ऐतिहासिक अन्याय को दूर करने और समावेशिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हमारे सामाजिक न्याय ढांचे की आधारशिला है”।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.