Bihar: युवाओं के लिए खुला नौकरी का पिटारा, नीतीश कैबिनेट में 31 प्रस्तावों पर लगी मुहर

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित Bihar कैबिनेट की बैठक में राज्य के विकास और सामाजिक कल्याण को लेकर 31 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी। इस बैठक में युवाओं के लिए नौकरी के अवसरों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक और स्वास्थ्य योजनाओं की भी स्वीकृति दी गई।

बैठक के दौरान खेल विभाग में 466 नए पदों की मंजूरी दी गई, जिससे राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार खुलेंगे। इसके अलावा, राजगीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के संचालन हेतु 33 संविदा पदों को स्वीकृत किया गया।

बिहार सरकार ने उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सीधी भर्ती नियम में संशोधन की भी मंजूरी दी है, जिससे राज्य के खिलाड़ियों को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा।

Bihar News: HPV टीकाकरण योजना को मंजूरी दी है

स्वास्थ्य क्षेत्र में, सरकार ने 9-14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (HPV) टीकाकरण योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत 94 लाख लड़कियों को मुफ्त टीके लगाए जाएंगे, जिससे उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। इस टीकाकरण अभियान के लिए बिहार सरकार ने टाटा मेमोरियल अस्पताल के साथ समझौता किया है, और इसके तहत 150 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके साथ ही, नगर निकाय के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ देने का फैसला लिया गया है, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा। मोटर वाहन नियमावली में भी संशोधन किया गया है, जिससे गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन शुल्क में कमी की गई है।

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में यह बैठक बिहार के विकास और सामाजिक कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इन फैसलों से न केवल युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में भी राज्य की स्थिति मजबूत होगी।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.