JMM के नेताओं ने उठाए सवाल, आखिर कब देंगे Champai Soren इस्तीफा?

झारखंड की राजनीति में इन दिनों उथल-पुथल मची हुई है खासकर जब से झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता और हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री Champai Soren ने अपनी नई पार्टी बनाने का ऐलान किया है.

चंपई सोरेन का यह कदम राज्य में राजनीतिक भूचाल का कारण बन गया है लेकिन इससे जुड़ा सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर चंपई सोरेन अभी तक मंत्री पद से इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे हैं.

कई नेताओं ने Champai Soren की इस स्थिति पर सवाल उठाए

JMM के भीतर कई नेताओं ने चंपई सोरेन की इस स्थिति पर सवाल उठाए हैं. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है “अगर चंपई अपनी पार्टी बनाना चाहते हैं तो वे मंत्रिमंडल से इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे हैं? वे अभी भी मंत्री पद से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं और साथ ही JMM पर दबाव बना रहे हैं. यह स्थिति एक तरह से सौदेबाजी का हिस्सा लग रही है.”

झामुमो के एक अन्य सूत्र के अनुसार चंपई सोरेन पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच भ्रम फैला रहे हैं और कुछ असंतुष्ट कार्यकर्ताओं को टिकट देने का वादा भी कर रहे हैं. साथ ही उनके खेमे के कुछ लोग हेमंत सोरेन के खेमे से भी संपर्क साध रहे हैं जिससे राजनीतिक माहौल और जटिल होता जा रहा है.

Champai Soren के इस बागी कदम पर हेमंत सोरेन क्या प्रतिक्रिया देंगे

इस स्थिति में अब सबकी नजरें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर हैं. लोग यह जानने को उत्सुक हैं कि चंपई सोरेन के इस बागी कदम पर हेमंत सोरेन क्या प्रतिक्रिया देंगे. फिलहाल हेमंत सोरेन ने इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से कोई बयान नहीं दिया है. सूत्रों की माने तो हेमंत सोरेन के लिए अभी चंपई सोरेन की आलोचना करना उचित नहीं होगा खासकर जब उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल में चंपई सोरेन पर राज्य का नेतृत्व करने का भरोसा किया था.

ज्ञात हो कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के चलते हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद फरवरी में चंपई सोरेन झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री बने थे. जून में हेमंत सोरेन जमानत पर बाहर आ गए और उन्होंने दोबारा मुख्यमंत्री पद ग्रहण कर लिया जिससे चंपई सोरेन नाराज हो गए. इस नाराजगी के चलते चंपई सोरेन का अलग पार्टी बनाने का फैसला उनके राजनीतिक भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि झारखंड की राजनीतिक स्थिति कैसे बदलती है और चंपई सोरेन का अगला कदम क्या होगा.

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.