CM Hemant Soren ने भाजपा के ‘क्या मिला’ कैंपेन में कही यह बात, जाने पूरा मामला

CM Hemant Soren ने भारतीय जनता पार्टी के ‘मिला क्या’ कैंपेन पर जोरदार पलटवार करते हुए कहा कि विपक्ष झूठे प्रचार में व्यस्त है और जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहा है.

20 सालों तक डबल इंजन की सरकार कहां थी?: CM Hemant Soren

उन्होंने कहा “भाजपा हमसे पूछती है कि चार साल में क्या मिला. हम उनसे पूछते हैं कि 20 सालों तक डबल इंजन की सरकार कहां थी? 20 साल तक यहां के वृद्धजनों को पेंशन क्यों नहीं मिला? लेकिन जब से महागठबंधन की सरकार आई है तब से लाखों वृद्धजनों को पेंशन का लाभ मिल रहा है.”

भाजपा सरकार मात्र 15 लाख लोगों को ही पेंशन दे पाई थी: CM Hemant Soren

हेमंत सोरेन ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार ने पेंशन योजना का विस्तार करते हुए आज लगभग 40 लाख जरूरतमंद लोगों को इस योजना से जोड़ा है जबकि भाजपा सरकार मात्र 15 लाख लोगों को ही पेंशन दे पाई थी. उन्होंने कहा “पहले गांव में दो-चार लोग ही पेंशन योजना से जुड़े होते थे लेकिन अब सभी जरूरतमंद पेंशन का लाभ ले रहे हैं. इसके अलावा हमने महिलाओं और एससी/एसटी वर्ग के लोगों के लिए पेंशन की उम्र 60 वर्ष से घटाकर 50 वर्ष कर दी है.”

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राज्य के गरीब लोगों के लिए आवास की समस्या को लेकर उनकी सरकार ने कई बार केंद्र सरकार से अनुरोध किया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. “हमने अपने सर्वे के माध्यम से 20 लाख ऐसे लोगों को चिन्हित किया जिन्हें आवास की आवश्यकता थी. केंद्र सरकार ने तो सिर्फ कुछ लाख लोगों को आवास देने की बात कही लेकिन हम आने वाले 5 सालों में सभी जरूरतमंदों को ‘अबुआ आवास’ देंगे. हर साल लाखों लोगों को आवास स्वीकृत किया जा रहा है” उन्होंने कहा.

हेमंत सोरेन ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य गठन के बाद से नौकरी देने के लिए कोई कानून नहीं बना था. “हमारी सरकार ने पिछले 4 सालों में नियुक्ति नियमावलियों की अड़चनों को दूर कर हजारों नौकरियां दी हैं. जब हम आदिवासियों और मूलवासियों को प्राथमिकता पर नौकरी देने के लिए कानून बनाते हैं तो विपक्षी इसे कोर्ट में चुनौती देते हैं.”

कानून भाजपा शासित राज्यों में बनते हैं तो वह संवैधानिक हो जाते हैं

उन्होंने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्षी हमारे कानून को असंवैधानिक बताते हैं जबकि यही कानून भाजपा शासित राज्यों में बनते हैं तो वह संवैधानिक हो जाते हैं. उन्होंने इस मुद्दे पर लड़ाई जारी रखने का संकल्प भी जताया.

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा “बच्चों की छात्रवृत्ति में दो से तीन गुना बढ़ोत्तरी की गई है जिससे लाखों बच्चे इसका लाभ ले रहे हैं. शोषित और वंचित समाज के युवाओं को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप दी जा रही है. हमने निजी क्षेत्र में 75% आरक्षण का कानून भी बनाया है ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल सके.”

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

अंत में हेमंत सोरेन ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा “जो हक़-अधिकार हमारी अबुआ सरकार लोगों को दे रही है वह भाजपा ने न 20 वर्षों में किया और न आने वाले 50 वर्षों में कर पाएगी.” उन्होंने जनता को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार झारखंड के लोगों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास करती रहेगी.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.