Bihar Police की सुरक्षित सफर सुविधा महिलाओं को रखेगी सुरक्षित, जानें कैसी मिलेंगी सुविधाएं

Patna: Bihar Police: बिहार सरकार महिलाओं की सुरक्षा और उनके विकास के लिए निरंतर नए कदम उठा रही है.

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘सुरक्षित सफर सुविधा’ की शुरुआत की है जो महिलाओं की सुरक्षा को और भी मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएगी. यह सुविधा महिलाओं को सुरक्षित यात्रा का आश्वासन देती है जिससे वे बिना किसी डर के अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी.

Bihar Police: जानें पहले कहां से शुरू होगी योजना

बिहार पुलिस 15 सितंबर 2024 से ‘सुरक्षित सफर सुविधा’ सेवा शुरू कर रही है. इस सेवा के तहत महिलाएं रास्ते में कहीं भी किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना करने पर 112 नंबर पर कॉल कर सकती हैं. इस कॉल पर पुलिस तुरंत उस स्थान पर पहुंचेगी और महिला की मदद करेगी. यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है और इसे राज्य की महिलाओं के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है.

‘सुरक्षित सफर सुविधा’ की शुरुआत 05 सितंबर 2024 से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बेगूसराय और नालंदा जिलों में की जाएगी. इसके सफल परीक्षण के बाद 15 सितंबर से इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा. इस सेवा के लिए डायल 112 को तकनीकी रूप से और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है जिसमें C-DAC तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही है.

इस नई सुविधा के साथ बिहार की महिलाएं न केवल अपने घरों में बल्कि घर से बाहर भी सुरक्षित महसूस करेंगी. यह पहल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मददगार साबित होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह कदम राज्य में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो सकता है.

Bihar Police: इस सुविधा की यह होगी खासियत

बिहार सरकार द्वारा शुरू की जा रही ‘सुरक्षित सफर सुविधा’ महिलाओं की सुरक्षा के प्रति एक बड़ा कदम है जिसमें कई खासियतें शामिल हैं. इस सुविधा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जब कोई महिला 112 डायल करती है, तो वह पूरी यात्रा के दौरान बिहार पुलिस के संपर्क में बनी रहती है. पुलिस टीम उनकी यात्रा को नियमित अंतराल पर मॉनिटर करती रहती है जिससे महिला की सुरक्षा सुनिश्चित होती है.

महिला द्वारा 112 पर कॉल करने के बाद उनकी यात्रा को डिजिटली मॉनिटर किया जाता है. यदि किसी भी समय महिला यात्रा के दौरान किसी प्रकार की चिंता व्यक्त करती है या पुलिस की कॉल का जवाब नहीं देती है तो डायल 112 की इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल या थाने की गाड़ी तुरंत उनकी मदद के लिए पहुंच जाती है. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान, महिला की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होती है. यात्रा के बाद उनसे फीडबैक भी लिया जाएगा ताकि इस सुविधा को और भी बेहतर बनाया जा सके.

त्योहारों में विशेष रूप से होगा लाभ

‘सुरक्षित सफर सुविधा’ का विशेष लाभ पर्व-त्योहारों के समय देखने को मिलेगा. जैसे दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ के दौरान जब महिलाओं का घर से बाहर निकलना बढ़ जाता है इस सुविधा से वे अपने घर के बाहर भी सुरक्षित महसूस करेंगी. खरीदारी या अन्य कारणों से देर रात घर लौटने वाली महिलाओं के लिए यह सुविधा अत्यधिक फायदेमंद साबित होगी.

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

बिहार पुलिस का यह प्रयास सुनिश्चित करेगा कि महिलाएं हर परिस्थिति में सुरक्षित रहें और बेफिक्र होकर अपने त्योहारों का आनंद ले सकें.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.