Laapataa Ladies: भारत की ऑस्कर 2025 के लिए आधिकारिक प्रविष्टि

किरण राव की निर्देशित फिल्म “Laapataa Ladies” को भारत की ओर से ऑस्कर 2025 के लिए आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है.

यह फिल्म फॉरेन कैटेगरी में अवॉर्ड के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी. फिल्म का निर्माण आमिर खान प्रोडक्शंस के बैनर तले किया गया है और इसे 1 मार्च 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था. इसके पहले, इस फिल्म की स्क्रीनिंग 48वें टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 8 सितंबर को की गई थी जहां इसे खूब सराहा गया था.

आमिर खान प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी फिल्म, ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित

लापता लेडीज की कहानी भारत के ग्रामीण समाज में दो लड़कियों के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है. फूल कुमारी और जया दो ऐसी लड़कियां हैं जो विवाह के बंधन में बंधी हैं और एक ही ट्रेन से ससुराल जा रही होती हैं. फूल कुमारी अपने गांव से कभी बाहर नहीं निकली जबकि जया आजादी की चाह रखने वाली लड़की है.

इसी यात्रा के दौरान कुछ घटनाएं घटती हैं जो उनकी ज़िंदगी को पूरी तरह से बदल देती हैं. किरण राव ने अपनी इस फिल्म के ऑस्कर में आधिकारिक एंट्री को लेकर बेहद गर्व जताया. उन्होंने कहा कि यह पूरी टीम की मेहनत और जुनून का नतीजा है जिससे इस कहानी को पर्दे पर जीवंत किया जा सका है. उन्होंने आगे कहा कि यह फिल्म महिलाओं के विभिन्न पहलुओं को सामने लाती है और समाज में उनकी स्थिति पर रोशनी डालती है.

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 29 फिल्मों की सूची में से “लापता लेडीज” का चुनाव किया. इसके अलावा, रणबीर कपूर की “एनिमल”, मलयालम फिल्म “आट्टम” और कान्स अवॉर्ड विनर फिल्म “ऑल वी इमैजिन एज लाइट” भी इस दौड़ में शामिल थीं लेकिन “लापता लेडीज” ने सभी को पीछे छोड़ते हुए ऑस्कर में अपनी जगह बनाई.

महिला केंद्रित मुद्दों को हल्के-फुल्के अंदाज में पेश करती कहानी

फिल्म “लापता लेडीज” महिलाओं से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों को बेहद हल्के-फुल्के अंदाज में प्रस्तुत करती है. फिल्म में दहेज प्रथा महिलाओं की स्वतंत्रता उनकी बाहरी दुनिया में कदम रखने पर पाबंदी और पुरुषों का महिलाओं के प्रति रूढ़िवादी रवैया जैसे कई अहम विषयों को रोचक तरीके से दिखाया गया है. ये मुद्दे न केवल समाज में व्याप्त बुराइयों पर प्रकाश डालते हैं बल्कि दर्शकों को सोचने पर मजबूर भी करते हैं.

फिल्म की स्टारकास्ट में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, रवि किशन और छाया कदम जैसे प्रतिभाशाली कलाकार मुख्य भूमिकाओं में नजर आए हैं. इनके अलावा भास्कर झा, दुर्गेश कुमार, गीता अगरवाल, पंकज शर्मा, रचना गुप्ता, अबीर जैन, कीर्ति जैन, दाउद हुसैन, प्रांजल पटेरिया, समर्थ होहर, सतेंद्र सोनी, रवि कपाड़िया और किशोर सोनी भी फिल्म में अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं.

फिल्म की कहानी बिप्बल गोस्वामी ने लिखी है जबकि स्क्रीनप्ले और डायलॉग्स का जिम्मा स्नेहा देसाई ने संभाला है. फिल्म का संगीत राम संपथ ने तैयार किया है, और इसके गाने काफी सराहे गए हैं. गीतकारों में स्वानंद किरकिरे , प्रशांत पांडे और दिव्यानिधि शर्मा शामिल हैं जिन्होंने फिल्म के संगीत को एक खास पहचान दी है. ऑस्कर 2025 का आयोजन अगले साल 2 मार्च को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में होगा.

यह 97वां ऑस्कर अवॉर्ड समारोह होगा. यह कार्यक्रम लोकल टाइम के अनुसार शाम 4 बजे से शुरू होगा. फिल्म “लापता लेडीज” को ऑस्कर में भारत की ओर से भेजा जाना न केवल भारतीय सिनेमा के लिए गर्व की बात है बल्कि महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर वैश्विक मंच पर चर्चा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर भी है.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi पर टिप्पणियों के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *