अनुप्रिया फाउंडेशन एवं झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा ने मनाया Mahatma Gandhi और Lal Bahadur Shastri की जयंती

Hazaribagh: हजारीबाग नगर में अनुप्रिया फाउंडेशन एवं झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म जयंती कार्यक्रम को बड़े धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पदयात्रा के साथ हुई जिसमें अनुप्रिया फाउंडेशन एवं झारखण्ड वैश्य समाज के सभी सम्मानित व सक्रिय सदस्यों ने पंच मंदिर प्रांगण से कुम्हार टोली स्थित गांधी स्मारक तक सत्य और अहिंसा के आचरण को आत्मसात करने की संकल्पना के साथ पदयात्रा की।

पदयात्रा के दौरान जगह-जगह पर फैले कूड़ा, करकट व गंदगी को भी साफ करते हुए स्वच्छ हजारीबाग बनाने का भी प्रण लिया गया। तत्पश्चात तिलक हॉल में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन दर्शन एवं आदर्शों पर विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि के रूप में अनुप्रिया फाउंडेशन की संस्थापिका अनुप्रिया साव उपस्थित हुई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा के जिला अध्यक्ष उगेश्वर साहू एवं संचालन तेली समाज के जिला अध्यक्ष नारायण साव ने किया। स्वागत संबोधन में विजय साव ने प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने बताया कि वर्तमान परिवेश में गांधी जी एवं शास्त्री जी के विचार प्रासंगिक एवं तर्कसंगत लगते हैं।

सत्य के साधक गांधी जी एवं सादगी के मिसाल शास्त्री जी – अनुप्रिया साव

मुख्य अतिथि अनुप्रिया साव ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सत्य के साधक गांधी जी व सादगी की मिसाल पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जीवन कई मायनों में समान था। गांधी जी के विचारों को शास्त्री जी ने सत्ता के शीर्ष पर रहकर भी जिया। आज हमें गांधी जी जैसे मार्गदर्शक व लाल बहादुर शास्त्री जी जैसे नेतृत्व की आवश्यकता है। दोनों के विचारों को केवल पढ़ने से या बात करने से काम नहीं बनेगा , हमें उन विचारों को अपनाने के साथ साथ जीना भी चाहिए। झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा के जिला अध्यक्ष उगेश्वर साव ने कहा कि आज विश्व युद्ध के जंजाल में जकड़ा हुआ है, जिस आजादी गांधीवादी विचार ही दिला सकते हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने में विजय साव, प्रदीप मंडल, शानू, सुमन वर्मा, मुकेश, शैलेश, आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़े: Bihar Flood: Darbhanga में कोसी का तटबंध टूटने से मचा हाहाकार, दर्जनों गांव में तेजी से घुसा पानी

Nitish Sarkaar पर अफसरशाही का आरोप, विपक्ष ने उठाए सवाल tv45news.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *