SC ने एसबीआई से 12 मार्च तक चुनावी बांड डेटा का खुलासा करने को कहा

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सोमवार, 11 मार्च को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें चुनावी बांड का विवरण जमा करने के लिए समय बढ़ाने की मांग की गई थी।

SC ने बैंक को 12 मार्च को व्यावसायिक घंटों के अंत तक विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश

अदालत ने कहा कि एसबीआई की दलीलों से संकेत मिलता है कि जानकारी आसानी से उपलब्ध थी और बैंक को 12 मार्च को व्यावसायिक घंटों के अंत तक विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) 15 मार्च शाम 5 बजे से पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी को संकलित करने और विवरण प्रकाशित करने का निर्देश दिया गया है।

एसबीआई की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने तर्क दिया कि देरी दानकर्ता के विवरण और राजनीतिक दलों द्वारा भुनाए गए बांड के विवरण के मिलान के कारण हुई।

15 फरवरी को एक महत्वपूर्ण फैसले में, भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने केंद्र सरकार की चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक घोषित किया और कहा कि यह मतदाताओं के सूचना के मौलिक अधिकार का उल्लंघन है।

SC संविधान पीठ में कौन कौन शामिल है?

संविधान पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, बीआर गवई, जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं, ने चुनावी बांड के एकमात्र जारीकर्ता एसबीआई को दानदाताओं, दान राशि और चुनावी बांड प्राप्तकर्ताओं और राजनीतिक दलों का विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। 6 मार्च से पहले ECI को बांड भुनाएं। SC ने ECI को 13 मार्च तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ये विवरण प्रकाशित करने का भी निर्देश दिया।

4 मार्च को, एसबीआई ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर कर राजनीतिक दलों द्वारा भुनाए गए चुनावी बांड के विवरण का खुलासा करने के लिए 30 जून तक की मोहलत मांगी। एसबीआई ने तर्क दिया कि विभिन्न स्रोतों और क्रॉस-रेफरेंसिंग डेटा से जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया ‘समय लेने वाली’ होगी। इसमें कहा गया है कि सख्त गुमनामी उपायों के कारण दानकर्ताओं को उनके संबंधित दान से डिकोड करना और मिलान करना बहुत जटिल होगा।

SC: देरी का उद्देश्य 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पारदर्शिता के प्रयासों को रोकना है: ADR

जवाब में, एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और कॉमन कॉज़ ने अवमानना याचिका दायर की, जिसमें तर्क दिया गया कि एसबीआई जानबूझकर अदालत के आदेश की अवहेलना कर रहा है। उन्होंने कहा कि देरी का उद्देश्य 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पारदर्शिता के प्रयासों को रोकना है।

याचिका में कहा गया है कि एसबीआई के पास आवश्यक जानकारी संकलित करने की क्षमता है और एसबीआई द्वारा दानदाताओं और राजनीतिक दलों को उनके योगदान का एक क्रमांकित रिकॉर्ड बनाए रखने के कारण चुनावी बांड का पता लगाया जा सकता है। इसने तर्क दिया कि राजनीति में किसी भी प्रकार की वित्तीय गुमनामी सहभागी लोकतंत्र के सिद्धांतों और संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) में निहित जनता के सूचना के अधिकार को कमजोर करती है।

EC: क्या है चुनावी बांड योजना 2017?

चुनावी बांड योजना 2017 में वित्त अधिनियम के माध्यम से पेश की गई थी, जिसे राज्यसभा की सहमति के बिना धन विधेयक के रूप में पारित किया गया था। चुनावी बांड की प्रकृति वचन पत्र के समान होती है। दानकर्ता इन्हें एसबीआई से खरीद सकते हैं और गुमनाम रूप से राजनीतिक दलों को दान दे सकते हैं। इन बांडों पर न तो दाता का नाम होगा और न ही राजनीतिक दलों को इन बांडों के स्रोत का खुलासा करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े: मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में गोलीबारी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.