Jharkhand ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए 2 योजनाएं शुरू की

Ranchi: रांची के ताना भगत स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में, Jharkhand के CM Champai Soren ने छात्रों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने में इन योजनाओं, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति के महत्व पर जोर दिया।

Jharkhand News: उच्च शिक्षा तक पहुंच में सुधार लाने के उद्देश्य से दो योजनाएं शुरू कीं: CM

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सोमवार को छात्रों की उच्च शिक्षा तक पहुंच में सुधार लाने के उद्देश्य से दो योजनाएं शुरू कीं। रांची के ताना भगत स्टेडियम में उद्घाटन समारोह में, सोरेन ने छात्रों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने में इन योजनाओं, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति के महत्व पर प्रकाश डाला।

Jharkhand

सोरेन ने कहा, “यह झारखंड के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि सरकार ने छात्रों की उच्च शिक्षा की राह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए दो प्रमुख योजनाएं शुरू की हैं।”

Jharkhand News: योजना का उद्देश्य लड़कियों को तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना: CM

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 4 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के साथ 15 लाख रुपये तक का संपार्श्विक-मुक्त शिक्षा ऋण प्रदान करती है। पुनर्भुगतान पाठ्यक्रम पूरा होने के एक वर्ष बाद शुरू होता है, जिसमें सरकार गारंटर के रूप में कार्य करती है। मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य लड़कियों को तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है, जिसमें डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए सालाना 15,000 रुपये और इंजीनियरिंग के लिए 30,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

Jharkhand News: मजदूरों और किसानों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा के महत्व पर जोर दिया: CM

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए लगभग 1,200 और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के लिए 800 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। कार्यक्रम के दौरान, सोरेन ने व्यक्तिगत रूप से प्रतीकात्मक संकेत के रूप में प्रत्येक योजना से दो छात्रों को क्रेडिट कार्ड और छात्रवृत्ति प्रदान की। उन्होंने विकसित झारखंड को साकार करने के लिए मजदूरों और किसानों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा के महत्व पर जोर दिया।

Jharkhand

शिक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बिना परिवार, समाज और राज्य में विकास संभव नहीं: CM

मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना का भी उल्लेख किया, जिसमें छात्रों को कोचिंग खर्चों को कवर करने के लिए 2,500 रुपये का मासिक वजीफा देने की पेशकश की गई, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वित्तीय बाधाएं शिक्षा में बाधा न बनें। सोरेन ने शिक्षा के महत्व को दोहराते हुए कहा कि इसके बिना, परिवार, समाज और राज्य स्तर पर विकास संभव नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा, “शिक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बिना परिवार, समाज और राज्य में विकास संभव नहीं है।”

उन्होंने राज्य में शिक्षा और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, रांची में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र में एक नए 3डी थिएटर का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़े: Nayab Saini ने हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.