Bihar: भाजपा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी; जेडीयू को 16, एलजेपी को 5 सीटें

Patna: बीजेपी Bihar में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जेडीयू 16 सीटों पर लड़ेगी, चिराग पासवान की एलजेपी को पांच सीटें मिली हैं, जबकि एचएएम केवल एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) Bihar की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

इस बीच, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पांच लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, और जीतन मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) और राष्ट्रीय लोक मोर्चा एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

ये सभी राजनीतिक दल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा हैं।

Bihar की किस लोकसभा सीट पर कौन सी पार्टी चुनाव लड़ेगी

  1. बीजेपी: पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगुसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटिलीपुत्र, आरा, बक्सरा और सासाराम
  2. जदयू: वाल्मिकीनगर, सीतामढी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटियार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर
  3. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास): एलजेपी (रामविलास) जिन पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वे हैं वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई।
  4. गया सीट पर हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा चुनाव लड़ेगा
  5. राष्ट्रीय लोक मोर्चा काराकाट सीटों पर चुनाव लड़ेगा

इस साल की शुरुआत में, जेडीयू ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से नाता तोड़कर बीजेपी और एनडीए से हाथ मिला लिया था। नीतीश कुमार ने 28 जनवरी को रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, साथ ही तीन भाजपा नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा का लक्ष्य कुल 543 लोकसभा सीटों में से 370 सीटें जीतने का है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए इस बार मिलकर 400 से ज्यादा सीटें जीतकर रिकॉर्ड बनाएगा।

बिहार में मतदान सात चरणों में होगा

बिहार में सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा भारत के चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों के पूर्ण कार्यक्रम की घोषणा के कुछ दिनों बाद हुई। चुनाव आयोग ने कहा कि आम चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। बिहार में मतदान सात चरणों में होगा। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़े: झारखंड में नाबालिगों ने दो लड़कियों से किया Gang Rape; तीन गिरफ्तार

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.