बिहार, महाराष्ट्र के बाद NEET Paper Leak जांच में दिल्ली कनेक्शन सामने आया

NEET Paper Leak: दिल्ली के रहने वाले गंगाधर ने संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को उन उम्मीदवारों से संपर्क करने में मदद की, जो सफलता की गारंटी के लिए भारी कीमत चुकाने को तैयार थे।

NEET Paper Leak मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई

नीट पेपर लीक मामले में कथित संलिप्तता के लिए महाराष्ट्र के दो स्कूली शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। महाराष्ट्र के लातूर में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को कल नांदेड़ आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने हिरासत में लिया। वे जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाते थे और लातूर में निजी कोचिंग सेंटर भी चलाते थे।

जलील उमरखान पठान को कल घंटों पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया, जबकि संजय तुकाराम जाधव फरार है।

यह भी पढ़े: बंगाल ट्रेन दुर्घटना को लेकर INDIA ब्लॉक ने सरकार की आलोचना की: ‘केवल चुनावों की चिंता है’

पुलिस को उनके फोन पर कई छात्रों के एडमिट कार्ड और व्हाट्सएप चैट मिले हैं। दोनों व्यक्ति राष्ट्रीय राजधानी में एक व्यक्ति के साथ नियमित संपर्क में थे। दिल्ली के रहने वाले गंगाधर ने संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को ऐसे उम्मीदवारों से संपर्क करने में मदद की जो सफलता की गारंटी के लिए भारी कीमत चुकाने को तैयार थे। महाराष्ट्र पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में गंगाधर और नांदेड़ के एक कोचिंग संस्थान में प्रशिक्षक इरन्ना कोंगलवार का भी नाम है।

धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। शनिवार को नीट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई क्योंकि सरकार ने छात्रों के हितों की रक्षा करने की कसम खाई थी। यह यूजीसी-नेट अनियमितताओं की भी जांच कर रही है, जिसमें पेपर लीक होना और डार्क नेट पर बेचा जाना शामिल है। सरकार ने एक सख्त कानून भी लागू किया है जिसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कदाचार और अनियमितताओं को रोकना है।

कानून के तहत अपराधियों के लिए अधिकतम 10 साल की जेल और ₹ 1 करोड़ तक के जुर्माने का प्रावधान है। बिहार पुलिस ने पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया था जिन्होंने नीट यूजी परीक्षा से एक रात पहले प्रश्नपत्र लीक करने की बात कबूल की थी। पुलिस अब ‘सॉल्वर गिरोह’ की भूमिका की जांच कर रही है जो छात्रों को लीक हुए परीक्षा प्रश्नपत्र बेचते हैं और अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा देने हेतु प्रॉक्सी उम्मीदवार उपलब्ध कराते हैं।

यह भी पढ़े: UGC-NET का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था: Dharmendra Pradhan

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.