चंपई सोरेन के इस्तीफे के बाद हेमंत सोरेन Jharkhand के सीएम के तौर पर वापसी करेंगे

रांची – Jharkhand के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे हेमंत सोरेन के सत्ता में वापसी का रास्ता साफ हो गया।

झामुमो गठबंधन के आंतरिक फैसले के बाद चंपई सोरेन ने पद छोड़ दिया, जिसने अब हेमंत सोरेन को नया नेता चुना है।

Jharkhand News: इस्तीफा और नेतृत्व परिवर्तन

पार्टी की बैठक के बाद चंपई सोरेन ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस्तीफे के बाद झामुमो के कार्यवाहक अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा किया।

चंपई सोरेन ने कहा, “कुछ दिन पहले मुझे जिम्मेदारी दी गई थी और अब हेमंत सोरेन की वापसी के साथ हमारे गठबंधन ने उन्हें नेता बनाने का फैसला किया है।”

Jharkhand Politics: पृष्ठभूमि और कानूनी लड़ाई

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद जनवरी में इस्तीफा देने वाले हेमंत सोरेन पांच महीने बाद मुख्यमंत्री पद पर फिर से काबिज होने वाले हैं। सोरेन को कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 28 जून को झारखंड उच्च न्यायालय ने जमानत दी थी। अदालत ने कहा कि ईडी द्वारा सोरेन के खिलाफ़ दिए गए शुरुआती सबूत अपर्याप्त थे।

यह भी पढ़े: गुमला के पालकोट में किया गया राहुल गांधी का पुतला दहन

राजनीतिक प्रतिक्रियाएँ और भविष्य की संभावनाएँ

चंपई सोरेन के आवास पर हुई बैठक के दौरान झामुमो, कांग्रेस और राजद सहित गठबंधन ने सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को नेता चुना। भाजपा के निशिकांत दुबे ने नेतृत्व परिवर्तन की आलोचना करते हुए चंपई सोरेन से हेमंत सोरेन का विरोध करने का आह्वान किया।

उन्होंने टिप्पणी की, “झारखंड में चंपई सोरेन का युग समाप्त हो गया है। झामुमो में सोरेन परिवार से बाहर के लोगों का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है।”

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने भी इसी तरह की भावनाओं को दोहराया, उन्होंने झामुमो में सोरेन परिवार के प्रभुत्व का आरोप लगाया।

सरकार गठन और गठबंधन की गतिशीलता

बैठक के बाद, चंपई सोरेन ने अपने इस्तीफे को औपचारिक रूप देने के लिए राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलने का समय मांगा। वर्तमान में, झारखंड मंत्रिमंडल में 12 मंत्री हो सकते हैं, लेकिन वर्तमान में केवल 10 मंत्री हैं।

झारखंड का गठन 15 नवंबर, 2000 को बिहार से अलग राज्य के रूप में हुआ था।

यह भी पढ़े: ‘Nitish Kumar 2025 के बाद सत्ता में नहीं रहेंगे क्योंकि…’: Prashant Kishor

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.