दिल्ली हाई कोर्ट की चेतावनी के बाद Wikipedia ने दी सफाई

हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने Wikipedia को भारत में बैन करने की चेतावनी दी है, जिसके बाद विकिपीडिया की संचालन संस्था, विकिमीडिया फाउंडेशन, ने अपनी स्थिति स्पष्ट की है।

विकिपीडिया एक ओपन-सोर्स ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया है, जिसका उपयोग दुनियाभर में लाखों लोग करते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर विभिन्न विषयों से जुड़ी जानकारियां मुफ्त में उपलब्ध होती हैं, लेकिन कुछ मामलों में उस पर उपलब्ध जानकारी की सत्यता और सामग्री पर सवाल उठाए जाते हैं।

Wikipedia पर उपलब्ध कुछ जानकारी अपमानजनक और गलत है: Delhi HC

विकिपीडिया पर चल रहे एक मामले की सुनवाई के दौरान, यह आरोप लगाया गया कि इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ जानकारी अपमानजनक और गलत है। इस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि विकिपीडिया अपनी सामग्री की गुणवत्ता और सत्यता सुनिश्चित नहीं करता, तो उस पर भारत में बैन लगाने का आदेश दिया जा सकता है।

इस चेतावनी के बाद, विकिमीडिया फाउंडेशन ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वे भारत में बैन जैसी किसी स्थिति का सामना नहीं करना चाहते और इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। फाउंडेशन ने यह भी कहा कि उनका उद्देश्य भारतीय उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित और खुले ऑनलाइन वातावरण में भरोसेमंद जानकारी उपलब्ध कराना है।

विकिमीडिया ने अपने बयान में यह स्पष्ट किया कि वे भारत के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को बिना किसी बाधा के जानकारी तक पहुंचने का अधिकार मिलता रहे।

Wikipedia दुनिया भर के लाखों वालंटियर्स द्वारा संचालित होता है

विकिपीडिया, एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जहां उपयोगकर्ता मुफ्त में विभिन्न विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह ओपन-सोर्स इनसाइक्लोपीडिया दुनिया भर के लाखों वालंटियर्स द्वारा संचालित होता है, जो पब्लिक सोर्स से मिली जानकारी को एडिट और अपडेट करते हैं।

हाल ही में, दिल्ली हाई कोर्ट ने विकिपीडिया को चेतावनी दी है कि अगर वह कोर्ट के साथ सहयोग नहीं करता, तो भारत सरकार से इस पर कार्रवाई करने के लिए कहा जा सकता है, जिसमें इसे बैन करना भी शामिल हो सकता है।

विकिपीडिया पर मिलने वाली जानकारी का संपादन वालंटियर्स द्वारा किया जाता है, और जानकारी को पोस्ट करने से पहले उसे जांचा और स्वीकृत किया जाता है। यह पूरी तरह से फ्री प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर्स को कई भाषाओं में जानकारी मिलती है। हालांकि, कंपनी पिछले कुछ समय से लोगों से आर्थिक सहयोग मांग रही है। जब भी आप विकिपीडिया पर किसी पेज को खोलते हैं, तो आपको एक संदेश दिखाई देता है जिसमें लिखा होता है कि “विकिपीडिया अभी बिका नहीं है”। इसमें यूजर्स से 25 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का डोनेशन करने की अपील की जाती है।

विकिपीडिया पर ऐड्स नहीं होते, न ही यह आपको विज्ञापनों या मैसेज के नोटिफिकेशन भेजता है। इसके बजाय, यह पूरी तरह से डोनेशन, ग्रांट्स और अन्य स्रोतों पर निर्भर है। कंपनी का कहना है कि वे मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं द्वारा दिए गए दान पर चलते हैं, जिससे वेबसाइट का प्रबंधन किया जाता है।

यह भी पढ़े: Champai Soren ने पोटका में भारी भीड़ जुटाई, झारखंड में ‘परिवर्तन की लहर’ का स्वागत किया

विकिपीडिया का यह मॉडल इसे बाकी व्यावसायिक वेबसाइट्स से अलग बनाता है, जहां विज्ञापनों के माध्यम से कमाई की जाती है। विकिपीडिया इस स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ताओं के समर्थन पर निर्भर है ताकि वह बिना किसी बाहरी दबाव के जानकारी साझा कर सके।

यह भी पढ़े: दिल्ली के कॉनॉट प्लेस में नए Jharkhand Bhawan का उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.