भीषण गर्मी के बीच Bihar के स्कूल और कोचिंग सेंटर 8 जून तक बंद रहेंगे

Bihar में भीषण गर्मी: सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ​​को स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बिहार में भीषण गर्मी के मद्देनजर 30 मई से 8 जून तक सभी निजी और सरकारी स्कूल और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद लिया गया है, जिन्होंने राज्य के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ​​को भीषण गर्मी के बीच स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, “राज्य भीषण गर्मी और भीषण गर्मी के कारण आपदा का सामना कर रहा है।”

इसको देखते हुए मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव श्री ब्रजेश मेहरोत्रा ​​को मौजूदा स्थिति को देखते हुए जरूरत के हिसाब से स्कूलों को बंद करने के संबंध में उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, ताकि स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर असर न पड़े।

कुमार ने मेहरोत्रा ​​को संकट प्रबंधन समूह की बैठक बुलाने का निर्देश दिया है, जिसका काम मौजूदा परिस्थितियों का मूल्यांकन करना और आबादी पर गर्मी के प्रभाव को प्रबंधित करने के लिए आगे के आवश्यक कदमों पर निर्णय लेना है।

“मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को संकट प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित करने और वर्तमान संदर्भ में अन्य आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।”

Bihar News: छात्र बीमार पड़े

राज्य के अलग-अलग स्कूलों में कक्षाओं और प्रार्थना सभा के दौरान भीषण गर्मी की वजह से 100 से अधिक छात्र बेहोश हो गए। औरंगाबाद, मोतिहारी, सीवान, शिवहर, पटना, बेगूसराय, मुंगेर, जमुई और बांका जैसे जिलों के स्कूलों में बुधवार को छात्रों और शिक्षकों के बेहोश होने की खबरों ने राज्य सरकार के संकट से निपटने के तरीके की व्यापक चिंता और आलोचना को जन्म दिया है।

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को बिहार के नौ जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, जिसमें औरंगाबाद में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सात जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

“बिहार में कोई सरकार और लोकतंत्र नहीं है, केवल नौकरशाही है। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “मुख्यमंत्री इतने कमजोर हैं कि स्कूल के समय को लेकर भी कोई उनकी बात नहीं सुनता। तापमान 47 डिग्री है और लू चल रही है, लेकिन अधिकारी अपने वातानुकूलित कक्षों से आदेश जारी कर रहे हैं, यहां तक ​​कि छोटे बच्चों को भी नहीं बख्श रहे हैं। बिहार में स्कूलों का बुनियादी ढांचा किसी से छिपा नहीं है… लेकिन, मुख्यमंत्री के हाथ में कुछ नहीं है।”

यह भी पढ़े: Tejeshwi Yadav बोले, ‘चाचा 4 जून के बाद ले सकते हैं कोई बड़ा फैसला’

यह भी पढ़े: Tejeshwi Yadav बोले, ‘चाचा 4 जून के बाद ले सकते हैं कोई बड़ा फैसला’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.