अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर Anna Hazare की प्रतिक्रिया

नई दिल्ली: सामाजिक कार्यकर्ता Anna Hazare, जिन्होंने 2010 की शुरुआत में अरविंद केजरीवाल के साथ लोकपाल आंदोलन का नेतृत्व किया था, ने शुक्रवार को कहा कि केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने “उनके अपने कार्यों के कारण” गिरफ्तार किया था।

मैं इस बात से बहुत परेशान हूं: Anna Hazare

भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का चेहरा बन चुके महाराष्ट्र के सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि वह अरविंद केजरीवाल से परेशान हैं। अन्ना हजारे ने कहा कि वे शराब के खिलाफ काम करते थे और अब वह इसके लिए एक नीति बना रहे हैं। हजारे ने कहा, “मैं इस बात से बहुत परेशान हूं कि अरविंद केजरीवाल, जो मेरे साथ काम करते थे, शराब के खिलाफ आवाज उठाते थे, अब शराब नीतियां बना रहे हैं। उनकी गिरफ्तारी उनके अपने कर्मों के कारण हुई है।”

केजरीवाल ने आंदोलन के दौरान कई बार आमरण अनशन किया था

केंद्र की कांग्रेस सरकार से भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल की मांग को लेकर हजारे और केजरीवाल ने आंदोलन के दौरान कई बार आमरण अनशन किया था। दोनों नेताओं के पीछे लाखों लोग जुट गए थे. हालाँकि, विरोध ख़त्म होने के बाद, केजरीवाल और गैर-लाभकारी संस्था इंडिया अगेंस्ट करप्शन के कई अन्य सदस्यों ने आम आदमी पार्टी का गठन किया। हजारे, जो कहते थे कि विरोध राजनीतिक नहीं था, ने केजरीवाल के आप बनाने के कदम पर नाखुशी व्यक्त की थी।

अरविन्द केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया?

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार रात केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया। यह पहली बार है जब भारत में किसी सेवारत मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल पद से इस्तीफा नहीं देंगे और जेल से सरकार चलाएंगे. इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने नैतिक आधार पर उनके इस्तीफे की मांग की है।

गुरुवार रात ईडी की 10 सदस्यीय टीम ने केजरीवाल के घर पर छापा मारा और 2 घंटे की तलाशी के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। केजरीवाल द्वारा नौ सम्मन जारी नहीं किए जाने के बाद एजेंसी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की।

इस बीच, आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि केंद्र सरकार ने अरविंद केजरीवाल के परिवार को “नजरबंद” कर दिया है।पार्टी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़े: Baghel ने Electoral Bonds को बताया ‘साल का सबसे बड़ा घोटाला’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.