भागलपुर पुल हादसे कंपनी ने Electoral Bonds खरीदे

नई दिल्ली: एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 10 मई, 2019 को एक ही दिन में 75 लाख रुपये के Electoral Bonds खरीदे गए।

Electoral Bonds: दो दफा ढही थी पुल

यह वह कंपनी है जिसे बिहार में दो पुल ढहने के कारण खबरों में रहने का संदिग्ध गौरव प्राप्त है। बिहार में भागलपुर और खगड़िया को जोड़ने वाला निर्माणाधीन पुल पहली बार 30 अप्रैल, 2023 को और फिर 4 जून को दूसरी बार ढह गया।

उस समय की समाचार रिपोर्टों के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने काम की खराब गुणवत्ता और परियोजना के पूरा होने में देरी के बारे में बात की थी। ‘इसका निर्माण सही ढंग से नहीं हो रहा है, इसलिए यह बार-बार टूट रहा है। विभाग इस पर गौर करेगा और कार्रवाई की जाएगी,” तब बिजनेस टुडे ने उनके हवाले से कहा था।

नवभारत टाइम्स ने तब इसे बिहार में “भ्रष्टाचार का प्रतीक” करार दिया था। एनडीटीवी ने फोर-लेन पुल के गिरने को “ताश के पत्तों” जैसा बताया।

बिहार में पुल नवंबर 2019 तक पूरा होने वाला था। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन साल की देरी के बाद, पुल के ढहने से परियोजना के पूरा होने में देरी हुई है।

पुल की अनुमानित लागत लगभग 1,710 करोड़ रुपये

कंपनी ने अगस्त में पटना उच्च न्यायालय को बताया कि वह “पूरे 3.16 किलोमीटर लंबे पुल का पुनर्निर्माण करने और इसकी अनुमानित लागत लगभग 1,710 करोड़ रुपये वहन करने के लिए तैयार है।” अधिकारियों द्वारा कंपनी पर आगे की कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मई, 2019 में खरीदे गए चुनावी बांड का प्राप्तकर्ता कौन हो सकता है। यह चुनाव के बीच में था, उस समय केंद्र में भाजपा सत्ता में थी और पटना में भी जदयू-भाजपा की सरकार नवीकृत हुई थी।

Electoral Bonds: पूरे भारत में नदियों पर 27 पुल पूरा बनाने का दावा

कंपनी अपनी वेबसाइट पर पूरे भारत में नदियों पर 27 पुल पूरा करने का दावा करती है। इसमें उत्तराखंड में हरिद्वार बाईपास पैकेज 1 के चार-लेन, असम के जोगीघोपा में ब्रह्मपुत्र पर नए दो-लेन पुल के निर्माण और गुजरात में ओखा और बेयट द्वारका के बीच चार-लेन सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण प्रगति में है।

यह भी पढ़े: झारखंड में नाबालिगों ने दो लड़कियों से किया Gang Rape; तीन गिरफ्तार

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.