Bihar को ‘विशेष श्रेणी का दर्जा’ दिलाने का काम Nitish Kumar को सौंपा गया

Patna: तेजस्वी यादव सहित राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता चाहते हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar “सुनिश्चित करें कि बिहार को विशेष दर्जा मिले” क्योंकि अब उनके पास “किंगमेकर” के तौर पर अच्छा मौका है।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद से ही बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा दिए जाने की मांग तेज हो गई है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज ने शनिवार को कहा कि बिहार को “विशेष श्रेणी का दर्जा” दिए जाने की लंबे समय से चली आ रही मांग को आगे बढ़ाने का यह सही समय है।

इस बीच, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार के लिए यह अच्छा मौका है। यादव ने कहा, “…अगर वह किंगमेकर हैं, तो उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिहार को विशेष दर्जा मिले…”

सीपीआई (एमएल) लिबरेशन, जिसने बिहार में दो लोकसभा सीटें जीती हैं, ने भी कहा कि केंद्र को बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा दिए जाने की भारतीय ब्लॉक की मांग पर विचार करना चाहिए।

न केवल इंडिया ब्लॉक के सदस्य-राजद और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन-बल्कि इसके प्रतिद्वंद्वी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हाल ही में अपने एनडीए सहयोगियों के समक्ष यही मांग उठाई। कुमार की जेडी(यू) भाजपा की प्रमुख सहयोगी है जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को केंद्र में सरकार बनाने में मदद की। शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा, “बिहार के सभी लंबित काम पूरे किए जाएंगे।”

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, “बिहार का काम” का उल्लेख राज्य में विशेष श्रेणी के दर्जे की मांग के संदर्भ में देखा गया। बिहार के इन नेताओं का तर्क है कि बिहार को विशेष दर्जा मिलने से “राज्य को तेजी से विकास करने में मदद मिलेगी।” सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने पीटीआई को यह कहते हुए उद्धृत किया, “इससे अधिक रोजगार पैदा होंगे और राज्य में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।” 2022 में नीतीश कुमार ने कहा, “अगर बिहार को यह दर्जा मिल जाता, तो यहां और विकास होता।”

Nitish Kumar News: बिहार के नेता क्या चाहते हैं यह विशेष दर्जा श्रेणी?

विशेष दर्जा श्रेणी की शुरुआत 1969 में पांचवें वित्त आयोग की सिफारिश पर पहाड़ी इलाकों, रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय सीमाओं और आर्थिक और बुनियादी ढांचे के पिछड़ेपन वाले कुछ पिछड़े राज्यों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरिधारी यादव ने 2023 में संसद को बताया कि योजना सहायता के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा अतीत में राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) द्वारा कुछ राज्यों को दिया गया था, जिनकी कई विशेषताएं विशेष विचार की आवश्यकता रखती हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार भाजपा नेता का कहना है कि एनडीए सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में 2025 का विधानसभा चुनाव लड़ेगा: ‘तैयारी शुरू कर दी है’

Nitish Kumar News: विशेष दर्जा श्रेणी के लिए मानदंड

विशेष विचार की आवश्यकता वाली इन विशेषताओं में शामिल हैं:

(i) पहाड़ी और कठिन इलाका

(ii) कम जनसंख्या घनत्व और/या आदिवासी आबादी का बड़ा हिस्सा

(iii) पड़ोसी देशों के साथ सीमाओं पर रणनीतिक स्थान

(iv) आर्थिक और अवसंरचनागत पिछड़ापन

(v) राज्य वित्त की गैर-व्यवहार्य प्रकृति

Nitish Kumar News: विशेष श्रेणी वाले राज्यों को क्या लाभ मिलते हैं?

सरकार ने कहा कि किसी राज्य को विशेष दर्जा देने के पीछे मुख्य विचार जन्म दर में सुधार, जनसंख्या नियंत्रण, महिला साक्षरता की स्थिति, कर प्रयास और राजकोषीय तंत्र तथा प्रति व्यक्ति आय में सुधार के विकास और वृद्धि को सुविधाजनक बनाना है।

बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि विशेष दर्जा श्रेणी के तहत, केंद्र अपनी प्रायोजित योजनाओं में 90 प्रतिशत धन उपलब्ध कराता है। अन्य राज्य जो इस श्रेणी में नहीं आते हैं, उन्हें केंद्र से 60 से 70 प्रतिशत धन प्राप्त होता है, जबकि शेष धन का प्रबंधन उन्हें अपने वित्त से करना पड़ता है।

उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, “इन राज्यों को उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क, आयकर और कॉर्पोरेट कर पर सब्सिडी भी मिलती है।” इस बीच, सरकार ने पहले स्पष्ट किया कि राज्य किस श्रेणी में आता है – विशेष या गैर-विशेष श्रेणी – का उपयोग राज्यों को प्रदान की जाने वाली सामान्य केंद्रीय सहायता (एनसीए) के लिए लागू ऋण-अनुदान अनुपात तय करने के लिए किया जाता है।

पूर्व मंत्री वी. नारायणसामी ने 2010 में राज्यसभा में दिए गए एक जवाब में कहा, “विशेष श्रेणी के दर्जे के परिणामस्वरूप सामान्य केंद्रीय सहायता और बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं (ईएपी) के लिए सहायता की गणना 90% अनुदान और 10% ऋण के रूप में की जाती है।”

इस बीच, गैर-विशेष श्रेणी के दर्जे के परिणामस्वरूप सामान्य केंद्रीय सहायता की गणना 30% अनुदान और 70% ऋण के रूप में की जाती है।

विशेष श्रेणी के राज्यों को राज्य के लिए विशेष महत्व की परियोजनाओं के लिए विशेष योजना सहायता भी प्रदान की जाती है। पूर्व मंत्री ने कहा, “विशेष श्रेणी के राज्यों को उनकी कठिन वित्तीय स्थिति के कारण परियोजनाओं से जुड़ी विशेष केंद्रीय सहायता भी प्रदान की गई है।” बिहार विशेष श्रेणी का दर्जा क्यों मांग रहा है? हिंदू के अनुसार, 2022-23 के लिए बिहार का प्रति व्यक्ति शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद ₹31,280 दर्ज किया गया, जो देश में सबसे कम था।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 5 के अनुसार, राज्य भारत का सबसे गरीब राज्य भी था, जिसकी 33.76 प्रतिशत आबादी बहुआयामी रूप से गरीब थी। 2023 में, बिहार के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने कहा कि भूमिहीनों को जमीन और बेघर परिवारों को घर देने के लिए ₹2.5 लाख करोड़ खर्च करने की आवश्यकता है।

उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “इतनी बड़ी राशि पाने के लिए, यह आवश्यक है कि राज्य को विशेष राज्य का दर्जा मिले ताकि यह तेजी से हो सके…” बिहार को विशेष दर्जा श्रेणी से क्यों वंचित किया गया? केंद्र ने पहले कहा था कि वह 14वें वित्त आयोग की इसे समाप्त करने की सिफारिश के मद्देनजर किसी भी राज्य की “विशेष श्रेणी का दर्जा” की मांग पर विचार नहीं करेगा।

14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत, केंद्र सरकार ने 2015-20 की अवधि के लिए राज्यों को शुद्ध साझा करों का हिस्सा पहले के 32 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया।

संसद में अपने जवाब में यादव ने कहा कि विशेष श्रेणी के दर्जे के लिए बिहार के अनुरोध पर एक अंतर-मंत्रालयी समूह (IMG) ने विचार किया था, जिसने पहले 20 मार्च, 2012 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। उन्होंने 2023 में कहा, “IMG इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि मौजूदा NDC मानदंडों के आधार पर, बिहार के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा देने का मामला नहीं बनता है।”

14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद, विशेष श्रेणी के राज्यों का अस्तित्व समाप्त हो गया

2018 में, सरकार ने कहा, “14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद, विशेष श्रेणी के राज्यों का अस्तित्व समाप्त हो गया है और इस प्रकार, किसी भी राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया गया है।” इसमें कहा गया है, “इसका उद्देश्य कर हस्तांतरण के माध्यम से प्रत्येक राज्य के संसाधन अंतर को यथासंभव भरना है। साथ ही, हस्तांतरण के बाद राजस्व घाटा अनुदान उन राज्यों को प्रदान किया जाता है, जहां केवल हस्तांतरण से निर्धारित अंतर को पूरा नहीं किया जा सकता।”

दिवंगत भाजपा नेता सुशील मोदी ने 2023 में कहा था, “जब पी चिदंबरम केंद्रीय गृह मंत्री और बाद में वित्त मंत्री थे, तो उन्होंने रघुराम राजन की अध्यक्षता में एक विशेष समिति गठित की थी, ताकि यह जांच की जा सके कि बिहार को विशेष दर्जा दिया जा सकता है या नहीं।” लेकिन उस समिति की रिपोर्ट में कहा गया था कि किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता…14वें वित्त आयोग ने इस विचार को पूरी तरह खत्म कर दिया…” मोदी ने कहा था।

कितने राज्यों को विशेष दर्जा श्रेणी दी गई है? इसे सबसे पहले तीन राज्यों – असम, नागालैंड और जम्मू और कश्मीर को दिया गया था। इन राज्यों को तब 90 प्रतिशत अनुदान और 10 प्रतिशत ऋण के रूप में केंद्रीय सहायता प्रदान करने के लिए शामिल किया गया था। 2018 तक, यह विशेष दर्जा 11 राज्यों को दिया गया था, अर्थात् अरुणाचल प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड।

इसके अलावा, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान और बिहार विशेष श्रेणी का दर्जा मांग रहे हैं।

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.