Bihar: तेजस्वी को बड़ा झटका, राजद छोड़ने के बाद पूर्व मंत्री श्याम रजक जा सकते हैं नीतीश के साथ

Patna: Bihar की राजनीति में एक बड़ा घटनाक्रम सामने आया है जहां राष्ट्रीय जनता दल को एक बड़ा झटका लगा है. पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने 22 अगस्त को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

Bihar: अपने इस्तीफे के साथ ही RJD पर धोखा देने का आरोप लगाया

श्याम रजक जो पूर्व मंत्री भी रह चुके हैं, ने अपने इस्तीफे के साथ ही RJD पर धोखा देने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि वह “ठगा हुआ” महसूस कर रहे हैं. श्याम रजक ने RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को संबोधित करते हुए एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता और राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. अपने इस्तीफे की घोषणा के साथ रजक ने एक रहस्यमयी कविता का जिक्र किया.

उन्होंने लिखा “मैं शतरंज का शौकीन नहीं था इसलिए धोखा खा गया. आप मोहरे चल रहे थे मैं रिश्तेदारी निभा रहा था.”

यह इस्तीफा केवल एक व्यक्तिगत निर्णय नहीं है बल्कि यह RJD के भीतर गहरे असंतोष और राजनीतिक समीकरणों में बदलाव का संकेत भी देता है. श्याम रजक जो JDU छोड़कर RJD में शामिल हुए थे उन्हें उम्मीद थी कि 2020 के विधानसभा चुनाव में उन्हें फुलवारी विधानसभा सीट से टिकट मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इसके बाद भी उन्हें विधान परिषद का सदस्य बनने की उम्मीद थी लेकिन पार्टी ने उनकी जगह मुन्नी रजक को विधान परिषद का सदस्य बना दिया जिससे रजक नाराज चल रहे थे. इस घटनाक्रम के बाद यह चर्चा तेज हो गई है कि श्याम रजक वापस JDU में शामिल हो सकते हैं.

सूत्रों के अनुसार उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सीक्रेट मुलाकात भी की थी जिससे यह अटकलें और मजबूत हो गई हैं. हालांकि श्याम रजक ने JDU में शामिल होने पर फिलहाल कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है लेकिन उन्होंने यह जरूर कहा कि उनके पास अब सभी दरवाजे खुले हैं. उन्होंने कहा “मेरे पास दो ही विकल्प हैं- या तो मैं संन्यास ले लूं या फिर फुलवारी की जनता के अधूरे काम पूरे करूं.”

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

श्याम रजक का यह इस्तीफा बिहार की राजनीति में एक नया मोड़ ला सकता है और यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में वह कौन सा राजनीतिक रास्ता चुनते हैं.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.