Bihar: 10 जुलाई को होगा उपचुनाव Nitish-Tejashwi की परीक्षा अभी बाकी, इस सीट पर JDU किसे देगी मौका?

Bihar राजनीति में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत बीमा भारती के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई रुपौली सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होगा. चुनाव आयोग ने बिहार की एक सीट समेत सात राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है.

Bihar News: बीमा भारती का राजनीतिक सफर

बीमा भारती ने 2020 के विधानसभा चुनाव में जदयू के टिकट पर रुपौली क्षेत्र से जीत दर्ज की थी. हालांकि बाद में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए राजद का दामन थाम लिया था और पूर्णिया से टिकट प्राप्त किया. लेकिन इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने जीत हासिल की थी. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि रुपौली सीट से इस बार किसे मौका मिलता है.

पिछले विधानसभा चुनाव की स्थिति

2020 के विधानसभा चुनाव में जदयू ने बीमा भारती पर भरोसा जताया था जबकि लोजपा ने उनके खिलाफ शंकर सिंह को मैदान में उतारा था. महागठबंधन की ओर से सीपीआई ने विकाश चंद्र मंडल को अपना प्रत्याशी बनाया था. इस चुनाव में बीमा भारती को सबसे अधिक 64 हजार से अधिक वोट मिले थे.

रुपौली सीट का महत्व

रुपौली सीट पूर्णिया जिले में स्थित है. पिछले चुनाव में यहां कुल 15 प्रत्याशी मैदान में थे. इस बार के उपचुनाव के लिए अभी तक महागठबंधन और एनडीए की ओर से प्रत्याशियों की सूची सामने नहीं आई है. यह सीट दोनों ही गठबंधनों के लिए अत्यंत महत्वपू;र्ण मानी जा रही है और सभी दलों की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं.

Bihar: चुनाव की तैयारी

चुनाव की तारीख नजदीक आते ही सभी दल अपनी रणनीतियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं. जनता के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए रैलियों और जनसभाओं का आयोजन जोर-शोर से किया जा रहा है. रुपौली सीट का उपचुनाव बिहार की राजनीतिक स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है और यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा दल इस बार बाजी मारता है.

यह चुनाव न केवल स्थानीय स्तर पर बल्कि राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी ध्यान आकर्षित कर रहा है क्योंकि इसके परिणाम भविष्य की राजनीतिक समीकरणों को प्रभावित कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.