Bihar में इंडिया के सीट-बंटवारे समझौते में राजद को 26 , कांग्रेस को 9 सीटें

Patna: Bihar में विपक्ष की इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने 29 मार्च को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा की।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। तय समझौते के मुताबिक वाम दल पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में कांग्रेस ने केवल एक सीट जीती जबकि राजद और वाम दलों को एक भी सीट नहीं मिली। एनडीए गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (यूनाइटेड) को मिलाकर 33 सीटें हैं। बाकी सीटें अविभाजित एलजेपी ने जीतीं.

Bihar: भाजपा 17 सीटों पर और जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

भाजपा, जद-यू और एलजेपी एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने बिहार में सीट-बंटवारे की व्यवस्था को भी अंतिम रूप दे दिया है। भाजपा 17 सीटों पर और जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Bihar Politics: नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे

सात चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो रहा है। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 370 सीटों और 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है।

40 सीटों के साथ, बिहार इन लक्ष्यों पर विचार करने वाले महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है, खासकर जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार के भाजपा में चले जाने के बाद।

जद-यू ने पिछले सप्ताह आसन्न लोकसभा चुनाव के लिए अपने 16 उम्मीदवारों के नाम जारी किए।

Bihar में 40 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव की तैयारी

बिहार अपनी 40 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में चार सीटों के साथ मतदान शुरू होगा, उसके बाद चरण 2 से 5 तक प्रत्येक में पांच सीटों के लिए मतदान होगा। चरण 6 और 7 में प्रत्येक में आठ सीटों के लिए चुनाव होंगे।

यह भी पढ़े: राहुल गाँधी को Pappu Yadav ने बताया संत

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.