Kamya Mishra के इस्तीफे पर हिला बिहार पुलिस मुख्यालय, जानें पूरी कहानी

Kamya Mishra: बिहार में नीतीश कुमार की सरकार के तहत प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अधिकारी अक्सर चर्चा में रहते हैं चाहे उनकी सेवा के बाद भी कोई भूमिका हो.

ऐसे में 2019 बैच की आईपीएस अधिकारी काम्या मिश्रा के इस्तीफे ने बिहार पुलिस मुख्यालय में एक हलचल मचा दी है. काम्या मिश्रा और उनके पति अवधेश दीक्षित ने अपने इस्तीफे का कारण निजी बताया है लेकिन क्या वास्तव में यह कारण पूरी तरह से निजी है या इसके पीछे कुछ और वजहें हैं यह सवाल सबके मन में उठ रहा है.

कौन हैं Kamya Mishra?

काम्या मिश्रा को उनके दमदार व्यक्तित्व के लिए बिहार में “लेडी सिंघम” के नाम से जाना जाता है. उनका जन्म 1 नवंबर 1996 को हुआ था और वह मूल रूप से ओडिशा की रहने वाली हैं. दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 2019 में 172वां रैंक हासिल किया. इसके बाद उन्होंने आईपीएस सेवा ज्वाइन की और बाद में अपने कैडर को ओडिशा से बिहार बदलवा लिया.

Kamya Mishra

26 अगस्त 2019 को आईपीएस के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली काम्या मिश्रा की अंतिम पोस्टिंग दरभंगा ग्रामीण एसपी के रूप में 6 मार्च 2024 को हुई थी. उनकी रिटायरमेंट तिथि 30 नवंबर 2056 निर्धारित है1 यानी अभी 32 साल से भी ज्यादा की सेवा बाकी थी. काम्या मिश्रा का इस्तीफा हर किसी के लिए एक आश्चर्यजनक खबर रही है. अब यह देखना होगा कि वे इस्तीफे के बाद क्या कदम उठाती हैं.

क्या वह अपने निजी कारणों का खुलासा करेंगी या अपने पारिवारिक कार्यों को संभालने के लिए हिमाचल प्रदेश जाएंगी? सभी की नजरें 2 अक्टूबर पर हैं जब वह शायद कोई बड़ा खुलासा कर सकती हैं.

Kamya Mishra के इस्तीफे एवं राजनीति में उतरने की चर्चा

बिहार की राजनीति में इन दिनों चर्चाओं का बाजार गर्म है खासकर जब बात प्रशांत किशोर और काम्या मिश्रा की हो. पीके जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ काम किया है दो अक्टूबर को बिहार की राजनीति में नए राजनीतिक दल के रूप में कदम रखने जा रहे हैं. उन्होंने घोषणा की है कि उनकी पार्टी राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और हर प्रत्याशी की जीत की गारंटी भी दी है.

इसी संदर्भ में दरभंगा में चर्चा है कि काम्या मिश्रा राजनीति में उतर सकती हैं और वह भी पीके के साथ.

क्या Kamya Mishra की राजनीतिक पारी?

काम्या मिश्रा जिन्होंने अपने इस्तीफे की वजह निजी बताई है फिलहाल इस चर्चा पर चुप्पी साधे हुए हैं. बिहार में आईपीएस से राजनीति में आने वाले सुनील कुमार जैसे कई उदाहरण हैं जबकि गुप्तेश्वर पांडेय डीजीपी के पद से इस्तीफा देकर राजनीति में आने से पीछे हट गए थे. क्या काम्या मिश्रा भी इसी राह पर चलेंगी? यह सवाल सभी के मन में है खासकर तब जब उन्होंने अभी तक अपने भविष्य की योजनाओं पर स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा है.

पिता का कारोबार संभालेंगी Kamya Mishra

दूसरी तरफ एक और जानकारी सामने आ रही है कि काम्या मिश्रा हिमाचल प्रदेश में अपने पिता का बड़ा कारोबार संभालने जा सकती हैं. वह अपने परिवार की इकलौती वारिस हैं और परिवारिक कामकाज को संभालने की जिम्मेदारी उन पर आ सकती है. इस खबर की पुष्टि के लिए उनसे संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने मीडिया से बातचीत नहीं की.

काम्या मिश्रा ने अपने इस्तीफे के बाद ‘अमर उजाला’ से बातचीत में कहा था “निजी और पारिवारिक कारणों से इस्तीफा दे रही हूं. इस काम में मन भी लग रहा था और शोहरत भी मिल रही थी लेकिन अपने परिवार को समय नहीं दे पा रही थी. इस बात को लेकर काफी परेशान रहती थी. अब इस काम से जुड़ी बड़ी जिम्मेदारियां पूरी हो गई हैं.”

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

इस वक्त काम्या मिश्रा के अगले कदम पर सबकी निगाहें टिकी हैं. क्या वह राजनीति में उतरेंगी या पारिवारिक जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देंगी? दो अक्टूबर के बाद यह तस्वीर साफ हो सकती है.

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.