CM Nitish Kumar जाएंगे राजगीर, Bihar को स्पोर्ट्स एकेडमी एवं स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की मिलेगी सौगात

Patna: Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बिहार के खेल प्रेमियों को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. नालंदा के राजगीर में राज्य खेल अकादमी और बिहार खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया जाएगा.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, मंत्री विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार, जयंत राज और सुरेंद्र मेहता भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे.

Bihar के खेल क्षेत्र में एक नया युग शुरू होने की उम्मीद है

बिहार के खेल क्षेत्र में इस ऐतिहासिक कदम से एक नया युग शुरू होने की उम्मीद है. राजगीर में निर्मित इस खेल अकादमी और विश्वविद्यालय में एथलेटिक्स ट्रैक, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी टर्फ स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, लॉन टेनिस, कुश्ती, भारोत्तोलन, कबड्डी, बैडमिंटन कोर्ट, तीरंदाजी, शूटिंग, टेबल टेनिस, तलवारबाजी जैसी विभिन्न खेल सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

इन सुविधाओं का उद्देश्य न केवल बिहार के खिलाड़ियों को उच्च स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करना है बल्कि यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा.

निर्माण में लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है

राजगीर में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का भी निर्माण जारी है, जिसका 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है. यह स्टेडियम आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसके निर्माण में लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है. इस स्टेडियम का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था और मार्च 2025 तक इसके पूरा होने की उम्मीद है.

देशभर के खिलाड़ी यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य के बेहतर प्रदर्शन करने वाले 9 खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे जो Bihar के खेल विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. राजगीर में आयोजित इस कार्यक्रम में बिहार के खेल प्रेमियों और खिलाड़ियों के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है क्योंकि इससे राज्य में खेलों के विकास को एक नई दिशा मिलेगी और देशभर के खिलाड़ी यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे.

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

बिहार को खेल क्षेत्र में नई पहचान दिलाने के साथ-साथ राज्य के युवाओं को खेल के प्रति प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.